HDFC बैंक ने शुरू की केवाईसी सेवा, अब घर बैठे खुलवाएं खाता

punjabkesari.in Thursday, Sep 17, 2020 - 04:26 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के दौर में लोग बैंकिंग से संबंधित कामो के लिए बैंक न जाने की वजाए ऑनलाइन ही निपटा रहे है। ऐसे में एचडीएफसी (HDFC) बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई सर्विस शुरू की है, जिसके बाद लोगों को नया अकाउंट खुलवाने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है। HDFC बैंक ने वीडियो केवाईसी सेवा लांच की है, जिसका पायलट प्रोजेक्ट पिछले दिनों सफलतापूर्वक पूरा किया गया।

एजाईल पॉड्स से होगा काम
एचडीएफसी बैंक का कहना है कि उसकी वीडियो केवाईसी की सेवा एक एजाईल पॉड्स का परिणाम है। इसमें ब्रांच बैंकिंग, डिजिटल बैंकिंग एवं रिटेल एसेट की टीमें मिलकर काम करेंगी।एचडीएफसी बैंक में ग्राहकों के लिए नए उत्पादों तथा सेवाओं के लिए अनेक एजाईल पॉड्स काम कर रहे हैं।

वीडियो केवाईसी की सेवा बचत एवं कारपोरेट सेलेरी अकाउंट और पर्सनल लोन अकाउंट के लिए शुरू की गई है। आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, वीडियो केवाईसी, ग्राहक की पूर्ण केवाईसी कराने के समान है। ग्राहक केवाईसी करवाने के बाद केवाईसी उत्पाद पा सकते हैं। यह सेवा सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध रहेगी। 

चंद मिनटों में होगा फुल केवाईसी
सेवा के शुरू होने बाद ग्राहक अपने घर से ही चंद मिनटों में HDFC बैंक मे फुल केवाईसी- ऑल बेनेफिट्स अकाउंट खुलवा सकते हैं। बैंक का कहना है कि वीडियो केवाईसी की प्रक्रिया ऑनलाईन, तीव्र व सुरक्षित है। यह पेपरलेस, कॉन्टेक्टलेस है और बैंक के अधिकारी एवं ग्राहक के बीच जो बातचीत होती है, उसे रिकॉर्ड किया जाता है।

वीडियो केवाईसी के लिए क्या है जरूरी
वीडियो केवाईसी अप्लाई करने के लिए ग्राहक के पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए। बैंक आवेदक के वक्त आधार ओटीपी-आधारित ईकेवाईसी होना जरूरी है। आवेदन के पास पैन कॉर्ड की मूल प्रति होना चाहिए। बैंक अधिकारी यह भी ध्यान रखेंगे कि आवेदक उस समय भारत में मौजूद हों। ग्राहक द्वारा बैंक की वेबसाईट/प्लेस्टोर पर इंस्टा अकाउंट ओपनिंग ऐप द्वारा अपना आधार ईकेवाईसी पूरा कर लेने के बाद, उसे बैंक के अधिकारी से जोड़ा जाता है, जो वीडियो केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करता है।

बैंक अधिकारी क्या करेगा
वीडियो केवाईसी के दौरान बैंक के अधिकारी सबसे पहले ग्राहक की जानकारी की पुष्टि करेंगे। उसके बाद वह ग्राहक का फोटो खींचते हैं। ग्राहक जब पैन कार्ड की ओरिजिनल कॉपी दिखाते हैं, तब उसका फोटो लिया जाता है। इतने में ही बैंक खाता खुल जाता है। परंतु खाता को एक्टिवेट करने से पहले वीडियो केवाईसी के ऑडियो-वीडियो संवाद का सत्यापन किया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News