HDFC Bank बना देश का सबसे वैल्यूएबल ब्रांड, TCS को छोड़ा पीछे
punjabkesari.in Thursday, Nov 20, 2025 - 01:07 PM (IST)
बिजनेस डेस्कः साल 2025 की Kantar BrandZ रिपोर्ट ने सबको चौंका दिया है। देश का सबसे वैल्यूएबल ब्रांड अब टीसीएस नहीं, बल्कि एचडीएफसी बैंक बन गया है। प्राइवेट सेक्टर का यह दिग्गज बैंक 44.9 अरब डॉलर (करीब 37 लाख करोड़ रुपए) की ब्रांड वैल्यू के साथ नंबर-1 पर पहुंच गया है। 2014 से 2021 तक एचडीएफसी बैंक लगातार शीर्ष पर था लेकिन 2022 में TCS आगे निकल गया था। अब 2025 में बैंक ने दोबारा लीड हासिल कर ली है। पिछले एक दशक में बैंक की ब्रांड वैल्यू में 377% की जबरदस्त बढ़त हुई है।
मर्जर के बाद ब्रांड और मजबूत
एचडीएफसी लिमिटेड के साथ मर्जर के बाद बैंक ने ब्रांड को नई दिशा दी है। “विजिल आंटी” जैसी फ्रॉड-प्रोटेक्शन कैंपेन को लोगों से तगड़ा रिस्पॉन्स मिला। “30 मिनट डिजिटल ऑटोलोन” जैसी तेज सर्विसेस ने बैंक की पहचान और मजबूत की है। कैंटर की एक्सपर्ट सौम्या मोहंती के मुताबिक, बेहतर ब्रांड वही है जो मुश्किल दौर में भी ग्राहक की जरूरत समझकर खुद को बदलता है- एचडीएफसी बैंक ने यही किया।
यह भी पढ़ें: भारत में रिटेल बिजनेस समेटने की तैयारी में डॉयचे बैंक, खरीदारी की दौड़ में दो बड़े भारतीय बैंक
रफ्तार धीमी, फिर भी टॉप 100 ब्रांड्स की कुल वैल्यू 523.5 अरब डॉलर
पिछले साल की तुलना में इस बार ब्रांड वैल्यू की बढ़त धीमी रही। पिछले साल ब्रैंड वैल्यू 19% बढ़ी थी, इस बार सिर्फ 6% ही बढ़ी है। कैंटर का कहना है कि कंपनियों को अब ब्रांड में ज्यादा निवेश करना होगा, वरना लिस्ट में टिकना मुश्किल होगा। फिर भी भारत के टॉप 100 ब्रांड्स की कुल वैल्यू अब 523.5 अरब डॉलर यानी भारत की GDP के करीब 13% तक पहुंच गई है। इस साल 34 ब्रांड्स की वैल्यू बढ़ी है।
18 नए ब्रांड्स की एंट्री—UltraTech Cement सबसे ऊपर
इस साल BrandZ लिस्ट में 18 नए नाम जुड़े, जिनमें सबसे चौंकाने वाली एंट्री रही:
UltraTech Cement – सीधे नंबर 7 पर
- ब्रांड वैल्यू: 14.5 अरब डॉलर
- अब यह सिर्फ मेगा प्रोजेक्ट्स नहीं, घर बनाने वालों के लिए भी पहली पसंद बन गया है। इमोशनल कैंपेन, वन-स्टॉप दुकानों और कंस्ट्रक्शन एडवाइजरी ने इसकी पहचान बदल दी है।
टाटा ग्रुप की दो नई एंट्री – Westside और Zudio
- Westside – 38वां स्थान, 3.3 अरब डॉलर
- Zudio – 52वां स्थान, 2.5 अरब डॉलर
Zomato की सबसे तेज रफ्तार
लगातार दूसरे साल Zomato सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड बना है।
- ब्रांड वैल्यू दोगुनी होकर 6 अरब डॉलर हो गई।
- फूड डिलीवरी से आगे बढ़ते हुए अब ग्रॉसरी ऐप सेगमेंट में भी आक्रामक एंट्री।
यह भी पढ़ें: SBI के करोड़ों ग्राहकों को बड़ा झटका, 1 दिसंबर से बंद हो जाएगी ये सर्विस
Travel & Experience Economy में बूम
घूमने-फिरने से जुड़ी कंपनियों ने इस साल शानदार उछाल दिखाया—
- IndiGo – 5.1 अरब डॉलर
- Taj Hotels – 2.9 अरब डॉलर
- MakeMyTrip – 2.4 अरब डॉलर
- Mahindra & Mahindra – 5.5 अरब डॉलर
रिपोर्ट कहती है कि भारत में “Experience Economy” तेजी से बढ़ रही है—लोग यात्रा, स्टे और कार-ड्राइविंग पर ज्यादा खर्च कर रहे हैं।
