दिवाली से पहले इन कर्मचारियों के लिए आई Good News, सैलरी में हुआ इजाफा

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2024 - 02:42 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दिवाली से पहले HCL टेक ने अपने कर्मचारियों को सैलरी बढ़ोतरी का तोहफा दिया है। HCL टेक ने अक्टूबर 2024 से अपने कर्मचारियों के लिए 7% सैलरी वृद्धि की घोषणा की है। कंपनी के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी रामचंद्रन सुंदरराजन के अनुसार टॉप प्रदर्शन करने वालों को 12-15% तक की बढ़ोतरी मिलेगी।

यह सैलरी वृद्धि तब हुई जब HCL टेक ने दूसरी तिमाही में 11% सालाना आधार पर बढ़कर 4,235 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट दर्ज किया। इस दौरान कंपनी के ऑपरेशनल रेवेन्यू 8.2% बढ़कर 28,862 करोड़ रुपए हो गया।

यह भी पढ़ेंः Tata Group का बड़ा ऐलान, अगले पांच साल में Manufacturing Sector में 5 लाख नौकरियां पैदा करेगा

सुंदरराजन ने बताया कि यह वेतन वृद्धि कंपनी के ऑपरेशन मार्जिन पर न्यूनतम प्रभाव डालेगी और HCL टेक दक्षता उपायों के जरिए इसके प्रभाव को संतुलित करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है। सैलरी वृद्धि के लिए पात्र कर्मचारियों की संख्या कंपनी की रिव्यू साइकल पर निर्भर करेगी।

HCL टेक की कुल कर्मचारियों की संख्या दूसरी तिमाही में 2,18,621 थी, जो पिछले क्वार्टर से 780 कम है। कई प्रमुख भारतीय IT कंपनियों ने इस साल लागत प्रबंधन के लिए सैलरी वृद्धि को तीसरी तिमाही में शिफ्ट किया है।

यह भी पढ़ेंः IPO Listing: इस शेयर की हुई बाजार में शानदार एंट्री, निवेशकों को मिला 10% का लिस्टिंग गेन

यह कदम कंपनी की स्थापित वार्षिक मुआवजा समीक्षा प्रक्रिया का अनुसरण करता है। यह ऐसे समय में आया है जब कई प्रमुख भारतीय आईटी कंपनियों ने सुस्त मांग के माहौल के बीच लागत प्रबंधन और लाभप्रदता बनाए रखने के लिए सैलरी हाइक को वित्त वर्ष 25 की तीसरी तिमाही में स्थानांतरित कर दिया है।

इस निर्णय का पालन करते हुए HCL टेक का लक्ष्य दक्षता और विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपने कार्यबल में निवेश करना है। कंपनी का Q2 प्रदर्शन बाजार की अपेक्षाओं से बेहतर रहा, जिसमें EBIT मार्जिन 18.6% पर पहुंच गया, जो कि पिछले तिमाही की तुलना में 149 आधार अंक की वृद्धि है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News