₹10 के प्रिंटआउट से ₹15 लाख के सोने तक, इंस्टामार्ट पर खरीदारी के चौंकाने वाले आंकड़े

punjabkesari.in Monday, Dec 22, 2025 - 06:32 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः स्विगी के त्वरित आपूर्ति मंच इंस्टामार्ट पर वर्ष 2025 के दौरान छोटे एवं मझोले शहरों में किए गए ऑर्डर की संख्या में कई गुना वृद्धि दर्ज की गई है। सोमवार को जारी वार्षिक ऑर्डर विश्लेषण रिपोर्ट से यह पता चला। रिपोर्ट के मुताबिक, राजकोट में 2025 में इंस्टामार्ट पर होने वाले ऑर्डर में सालाना आधार पर 10 गुना वृद्धि दर्ज की गई जबकि लुधियाना में सात गुना और भुवनेश्वर में चार गुना बढ़ोतरी हुई। इस मंच पर एक व्यक्ति ने सर्वाधिक 22 लाख रुपए का ऑर्डर किया। वहीं, मुंबई के एक ग्राहक ने मंच के जरिये 15.16 लाख रुपए का सोना खरीदा। 

रिपोर्ट के मुताबिक, बेंगलुरु के एक ग्राहक ने सिर्फ 10 रुपए का प्रिंटआउट ऑर्डर किया, जबकि हैदराबाद के एक व्यक्ति ने आईफोन खरीदने पर 4.3 लाख रुपए तक खर्च कर दिए। यह आंकड़ा इंस्टामार्ट पर ग्राहकों के लेन-देन और खर्च के रुझान को दर्शाता है, जिसमें रोजमर्रा की जरूरत वाली चीजों से लेकर महंगे इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद तक शामिल हैं। देशभर में सबसे ज्यादा दोहराए जाने वाले ऑर्डर में करी पत्ते, दही, अंडे, दूध और केला शामिल रहे। कोच्चि के एक ग्राहक ने साल भर में 368 ऑर्डर करी पत्ते के लिए दिए। 

इंस्टामार्ट का स्वामित्व रखने वाले स्विगी ने कहा कि इस मंच पर अधिकांश कार्ट सुबह सात से 11 बजे और शाम चार से सात बजे भरे जाते हैं। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख है कि सोमवार ग्राहकों के लिए गिफ्टिंग का प्रमुख दिन साबित हुआ। बेंगलुरु के एक व्यक्ति ने साल भर में सामान पहुंचाने वाले डिलिवरी भागीदारों को सिर्फ टिप के रूप में 68,600 रुपए दे दिए। हालांकि, त्वरित आपूर्ति कारोबार में लगातार नुकसान के कारण स्विगी का एकीकृत शुद्ध घाटा जुलाई-सितंबर तिमाही में बढ़कर 1,092 करोड़ रुपए हो गया, जो पिछले वर्ष की समान अवधि के 626 करोड़ रुपए के नुकसान से अधिक है।


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Content Writer

jyoti choudhary

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