Soap Market में बड़ा उलटफेर, Lifebuoy की बादशाहत खत्म! अब ये ब्रांड आया No.1 पर

punjabkesari.in Wednesday, Dec 24, 2025 - 05:18 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः विप्रो कंज्यूमर केयर एंड लाइटिंग (WCCL) ने दावा किया है कि उसका लोकप्रिय साबुन ब्रांड संतूर अब भारत का सबसे बड़ा साबुन ब्रांड बन गया है, जिसने हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) के लाइफबॉय को पीछे छोड़ दिया है। कंपनी के मुताबिक, साल 2025 में संतूर का रेवेन्यू 2,850 करोड़ रुपए रहा, जिससे वह देश का नंबर-1 साबुन ब्रांड बन गया, जबकि लक्स तीसरे स्थान पर है।

click here ► लगातार तीसरे दिन सोने-चांदी में तेजी, चांदी के भाव नए शिखर पर, चेक करें MCX-Comex लेटेस्ट रेट 

हालांकि, भारत में कंपनियों के लिए ब्रांड-वाइज रेवेन्यू सार्वजनिक करना अनिवार्य नहीं है, इसलिए इन आंकड़ों की स्वतंत्र पुष्टि करना मुश्किल है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, विप्रो कंज्यूमर केयर का कहना है कि उसने कई स्रोतों से डेटा जुटाया है और अपने दावे को लेकर पूरी तरह आश्वस्त है। WCCL के सीईओ विनीत अग्रवाल ने कहा, “संतूर और लाइफबॉय के बीच अब अच्छा-खासा अंतर है।”

दूसरी ओर, AC Nielsen के जनवरी से नवंबर तक के आंकड़ों के मुताबिक, साबुन बाजार में संतूर की हिस्सेदारी 8.7% रही, जबकि लाइफबॉय की 12.1% और लक्स की 12.2% थी। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए अग्रवाल ने कहा कि नील्सन का डेटा ग्रामीण बाजारों को सही तरीके से नहीं दर्शाता, जबकि संतूर ग्रामीण इलाकों में बेहद मजबूत पकड़ रखता है। उन्होंने बताया कि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात जैसे राज्यों में संतूर की बिक्री काफी अधिक है लेकिन इन क्षेत्रों को नील्सन पैनल में पर्याप्त वेटेज नहीं मिलता।

click here ► Gold Price Forecast: सोना जाएगा ₹3 लाख के पार, किस के बयान ने बढ़ाई हलचल?

वहीं, हिंदुस्तान यूनिलीवर के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ब्रांड्स की प्रतिस्पर्धा का आकलन करने के लिए कई डेटा स्रोतों—जैसे प्रकाशित वित्तीय नतीजे, Nielsen और Kantar के आंकड़े—का इस्तेमाल करती है, लेकिन व्यक्तिगत ब्रांड्स की बाजार हिस्सेदारी सार्वजनिक नहीं करती। उन्होंने यह भी कहा कि फिलहाल कंपनी एक क्लोज्ड पीरियड में है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News