1 जुलाई को बंद रहेगा GSTN पोर्टल, यह है वजह

punjabkesari.in Saturday, Jun 30, 2018 - 11:20 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स (जीएसटी) के एक साल पूरा होने के मौके पर 1 जुलाई यानी रविवार को टैक्स फाइलिंग पोर्टल जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) कुछ समय के लिए बंद हो जाएगा। जीएसटीएन इस दिन टेरर अटैक, पावर ग्रिड के फेल होने या भूकंप जैसी आपदा की स्थिति से पार पाने के क्रम में बेंगलुरू में एक बैकअप सिस्टम तैयार करने के लिए एक ‘डिजास्टर रिकवरी ड्रिल’ का आयोजन करेगा।
 

12 घंटे बंद रहेगा पोर्टल
जीएसटीएन के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर प्रकाश कुमार ने कहा, ‘हम किसी भी बाधा  की स्थिति में सिस्टम को सुरक्षित, सक्रिय और उपलब्धता बनाए रखने के लिए एक बैकअप तैयार कर रहे हैं। इसका उद्देश्य बिजनेस को किसी भी तरह की बाधा से बचाए रखना है।’ टैक्सपेयर्स को भेजे एक मेल में अथॉरिटीज ने कहा कि 1 जुलाई को सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक सर्विस उपलब्ध नहीं रहेगी। इसलिए पोर्टल पर इसके हिसाब से जीएसटी से संबंधित गतिविधियों के लिए प्लान बनाने का अनुरोध किया जाता है।

दिल्ली से बेंगलुरू शिफ्ट होगा सिस्टम
जीएसटीएन के दो सर्विस प्रोवाइडर हैं। मुख्य डाटा सेंटर दिल्ली में हैं और इसे टाटा कम्युनिकेशंस संभालती है। डिजास्टर बैकअप एयरटेल की मदद से बेंगलुरू में तैयार किया जा रहा है। इसके तैयार होने के बाद डिजास्टर की स्थिति में सिस्टम ऑटोमैटिकली दिल्ली से बेंगलुरू शिफ्ट हो जाएगा। एक अधिकारी के मुताबिक, इसका उद्देश्य किसी भी स्थिति में रिटर्न फाइलिंग को जारी रखना है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News