अफवाहों पर न दें ध्यान, 1 जुलाई से ही लागू होगा GST: केंद्र

punjabkesari.in Tuesday, Jun 13, 2017 - 05:34 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) को लागू करने में विलंब होने की आशंकाओं को खारिज करते हुए सरकार ने आज स्पष्ट किया कि यह 01 जुलाई से ही लागू होगा। जी.एस.टी. के लागू किए जाने में विलंब की अफवाहों के सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद सरकार ने एक बयान में साफ-साफ शब्दों में कहा कि यह 01 जुलाई से ही लागू होगा और केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सी.बी.ई.सी.) राज्य सरकारों के साथ मिलकर कारोबारियों के लिए बड़े पैमाने पर आउटरीच कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। जी.एस.टी. को शीघ्र ही अधिसूचित किया जाएगा। इस बीच राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने जी.एस.टी. से जुड़े अफवाहों के मद्देजनर ट्वीट किया कि जी.एस.टी. को लागू करने में देरी की बात अफवाह मात्र है। इससे भ्रमित होने की जरूरत नहीं है।  
PunjabKesari
पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने जी.एस.टी. के लिए तैयारियां पूरी नहीं होने तथा वर्तमान स्वरूप में इसे स्वीकार नहीं किए जाने का हवाला देते हुए इसको कम से कम एक महीने टालने की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि पश्चिम बंगाल वर्तमान स्वरूप में जी.एस.टी. को स्वीकार नहीं करेगा। हालांकि, कुछ राज्यों को छोड़कर अधिकांश इससे जुड़े कानून पारित कर चुके हैं। मित्रा ने इस मुद्दे को जी.एस.टी. परिषद की 15वीं बैठक में भी उठाया था।  

वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा कि जीएसटीएन अपनाने के लिए करदाताओं के वास्ते इसके लिए पंजीयन फिर से शुरू किया गया है। इसके साथ ही जी.एस.टी. को 01 जुलाई से सरलतापूवर्क लागू करने के लिए तैयारियां जोरशोर से जारी है। वित्त मंत्री अरुण जेतली ने पिछले सप्ताह कहा था कि जी.एस.टी. को लागू करने की तिथि 01 जुलाई से आगे बढ़ाए जाने को कोई कारण नहीं है। उन्होंने कहा कि करदाता आधार बढऩे के मद्देनजर शुरूआत में कुछ समस्याएं हो सकती हैं।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News