सरकार को मिली बड़ी खुशखबरी! नवंबर माह में 1 लाख करोड़ के पार पहुंचा GST कलेक्शन

punjabkesari.in Sunday, Dec 01, 2019 - 01:37 PM (IST)

नई दिल्ली: गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) कलेक्शन के मोर्चे पर मोदी सरकार को बड़ी राहत मिली है। लगातार दो महीनों तक लक्ष्य से कम रहने के बाद नवंबर माह में जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंचा है। नवंबर माह में कुल जीएसटी कलेक्शन  1,03,492 रुपए रहा है। 

PunjabKesari

सीजीएसटी (CGST) यानी की केंद्र का जीएसटी कुल 19,592 करोड़ रुपए रहा है और एसजीएसटी यानी राज्यों का 27,144 करोड़ रुपए रहा है जबकि आजीएसटी (IGST) 49,028 करोड़ रुपए का रहा है। इसी के साथ सेस से कुल कमाई 7,727 करोड़ रुपए रहा था। 

PunjabKesari

अक्टूबर के मुकाबले 8 हजार करोड़ रुपए ज्यादा
इससे पहले सितंबर महीने में जीएसटी कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपए से नीचे रहा था। बता दें कि अक्टूबर में कुल जीएसटी कलेक्शन 95,380 करोड़ रुपए रहा था यानी कि पिछले महीने से इस महीने में (अक्टूबर से नवंबर) जीएसटी कलेक्शन में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। जबकि इसके पहले राजस्व विभाग (Department of Revenue) की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक सितंबर में कुल 91,916 करोड़ रुपए का जीएसटी कलेक्शन हुआ था।

PunjabKesari

बता दें कि 15 अक्टूबर को जीएसटी कलेक्शन बढ़ाने के लिए वित्त मंत्रालय में एक खास मीटिंग की गई थी। गौरतलब है कि सितंबर में जीएसटी कलेक्शन 19 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया था। सितंबर में जीएसटी कलेक्शन 91,916 करोड़ रुपए दर्ज किया गया था। बता दें कि लगातार दूसरे महीने जीएसटी कलेक्शन निर्धारित लक्ष्य से कम दर्ज किया गया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News