GST कटौती से कंपनियों की बल्ले-बल्ले, टूटा बिक्री का 10 साल पुराना रिकॉर्ड, दिवाली पर भी मचेगी धूम

punjabkesari.in Friday, Oct 03, 2025 - 10:54 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः नवरात्रि के दौरान उपभोक्ता सामान से लेकर ऑटोमोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों की बिक्री में जबरदस्त उछाल देखने को मिला। इस दौरान बिक्री का 10 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया। जीएसटी कटौती और घटती कीमतों की वजह से ग्राहकों ने जमकर खरीदारी की। सरकार ने दावा किया है कि 22 सितंबर से लागू नए रेट्स के तहत करीब 400 आइटम्स पर टैक्स कम हुआ है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक अलग-अलग ब्रांड्स की बिक्री 25% से लेकर 100% तक बढ़ी है। यह कंपनियों और दुकानदारों के लिए बड़ी राहत की बात है। पिछले 5-6 साल से बाजार में मांग बहुत कम थी। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने बताया कि उनकी नवरात्रि की बिक्री पिछले साल से दोगुनी हो गई है। यह कम से कम दस साल में उनकी सबसे अच्छी बिक्री रही है। स्विफ्ट और ऑल्टो जैसी कारें बनाने वाली इस कंपनी को नवरात्रि के दौरान बुधवार रात तक 700,530 क्वेरी मिली।

यह भी पढ़ें: गोल्ड खरीदने वालों को राहत! 3 अक्टूबर को टूटा गोल्ड-सिल्वर का रेट

ऑटोमोबाइल सेक्टर

  • मारुति सुजुकी को इस नवरात्रि 1.5 लाख गाड़ियों की बुकिंग मिली, जो पिछले साल से लगभग दोगुनी है।
  • महिंद्रा एंड महिंद्रा की बिक्री 60% बढ़ी, जबकि हुंडई की SUV बिक्री में 72% से ज्यादा हिस्सेदारी रही।
  • टाटा मोटर्स ने भी त्योहारी अवधि में 50,000 से ज्यादा गाड़ियां बेचीं।
  • हीरो मोटोकॉर्प के शोरूम में ग्राहकों की संख्या दोगुनी रही, खासकर बाइक्स की मांग तेज रही।

उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स

  • एलजी, हायर और गोदरेज जैसी कंपनियों की बिक्री में दो अंकों की बढ़त दर्ज हुई।
  • हायर की बिक्री 85% उछली और बड़े आकार वाले टीवी लगभग पूरा बिक गया।
  • LG ने कहा कि इस नवरात्रि में बिक्री ने अब तक का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

यह भी पढ़ें: 1KG Gold Price: बस कुछ साल और....फिर प्राइवेट जेट जितना हो जाएगा 1 किलो सोने का भाव!

रिटेल सेक्टर

भारत के सबसे बड़े रिटेलर रिलायंस रिटेल की बिक्री पिछली नवरात्रि के मुकाबले 20-25% बढ़ी। इसमें बड़े स्क्रीन वाले टीवी, स्मार्टफोन और फैशन के सामान ने बिक्री को आगे बढ़ाया। इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेल चेन विजय सेल्स की बिक्री में भी 20% से ज्यादा तेजी आई है।

आगे का अनुमान

दुकानदारों का कहना है कि नवरात्रि में उमड़ी ग्राहकों की भीड़ दिवाली और शादी के सीजन में और ज्यादा बढ़ेगी। टीवी, एसी, रेफ्रिजरेटर जैसे घरेलू सामानों की मांग दिवाली के बाद भी मजबूत रहने की उम्मीद है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News