GST परिषद की बैठक आज से शुरू, आम आदमी को मिल सकती है बड़ी राहत

punjabkesari.in Thursday, Nov 09, 2017 - 08:50 AM (IST)

नई दिल्लीः जी.एस.टी. परिषद की 23वीं बैठक आज से गुवाहाटी में शुरू होने वाली है। दो दिन तक चलने वाली इस बैठक में परिषद कई अहम फैसले ले सकती है। माना जा रहा है कि जी.एस.टी. को लेकर इस बैठक में कई ऐसे फैसले लिए जा सकते हैं, जिससे न सिर्फ आम आदमी को फायदा होगा, बल्क‍ि कारोबारियों की सहूलियत भी बढ़ेगी।

टैक्स स्लैब घटाने पर फैसला
बैठक में जी.एस.टी. परिषद टैक्स स्लैब घटाने पर सबसे अहम फैसला ले सकती है। इस बैठक में परिषद रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाले उन उत्पादों का टैक्स रेट घटा सकती है, जो फिलहाल 28 फीसदी टैक्स स्लैब में शामिल हैं। इसमें मेकअप का सामान, इलेक्ट्र‍िक बल्ब और घर के निर्माण कार्य में प्रयोग होने वाली कई छोटी-मोटी चीजों को 18 से 12 फीसदी टैक्स रेट में लाया जा सकता है।

खाना हो सकता है सस्ता
जेटली पहले ही यह इशारा कर चुके हैं कि एसी होटलों पर लगने वाले जी.एस.टी. को घटाया जा सकता है। अगर जी.एस.टी. दर में कटौती की जाती है तो आम आदमी को बाहर भोजन करना सस्ता हो जाएगा। वहीं दूसरी ओर कारोबारियों को राहत देने के लिए जी.एस.टी. काउंसिल कंपोजिशन स्कीम की सीमा भी बढ़ सकती है। मौजूदा सीमा 1 करोड़ है, जिसे बढ़ाकर 1.5 करोड़ किया जा सकता है।

घर खरीदना हो सकता है सस्‍ता  
इस बैठक में रियल इस्टेट को जी.एस.टी. के दायरे में लाने पर भी विचार किया जा सकता है। जेटली पहले ही कह चुके हैं कि रियल इस्‍टेट के जी.एस.टी. के दायरे में आने से लोगों को कई तरह के टैक्‍स भरने से राहत मिलेगी। इसके बाद उन्‍हें सिर्फ एक ही टैक्‍स भरना होगा। इसेस आम लोगों को घर खरीदना सस्ता पड़ सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News