GST: अभी तक आ रहे टैक्स रेट बदलने की रिक्वैस्ट

punjabkesari.in Tuesday, Aug 15, 2017 - 01:46 PM (IST)

नई दिल्ली: जी.एस.टी. काऊंसिल को हैल्मेट से लेकर ग्रेनाइट स्लैब, हाइब्रिड गाडिय़ों से लेकर नमकीन तक कई कमोडिटीज पर जी.एस.टी. टैक्स दर में बदलाव करने की रिक्वैस्ट प्राप्त हो रही हैं। एक आधिकारिक सूत्र से मुताबिक वस्तु एवं सेवा कर की पॉलिसी बॉडी को करीब 133 चीजों पर टैक्स रेट में बदलाव करने की रिक्वैस्ट मिली हैं। देश भर में 1 जुलाई से लागू किए गए वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) के तहत काऊंसिल ने करीब 1200 वस्तुओं पर 5, 12, 18 और 28 प्रतिशत के 4 टैक्स स्लैब तय किए हैं।

सूत्रों का मानना है कि कुछ लोग इन टैक्स ब्रैकेट से खुश नहीं हैं और इसमें बदलाव की मांग की है। इनमें आई.टी. प्रोडक्ट्स पर 18 प्रतिशत से 12 प्रतिशत तक के टैक्स रेट की मांग की गई है। यह सैक्टर एक भारी संख्या में कुशल कामगारों को रोजगार देता है। वहीं आई.टी. हार्डवेयर के मोर्चे पर टैक्स दर 28 प्रतिशत से 18 प्रतिशत करने की मांग की जा रही है। हैल्मेट पर 18 प्रतिशत से 5 प्रतिशत, टैक्सटाइल्स पर 5 से निल (शून्य), ट्रैक्टर्स पर 12 प्रतिशत से 5 प्रतिशत और ग्रेनाइट पर 28 प्रतिशत की मौजूदा दर से 18 प्रतिशत करने की मांग की जा रही है। वहीं काऊंसिल से नमकीन, भुजिया और आलू के चिप्स पर 12 प्रतिशत की जगह 5 प्रतिशत की जी.एस.टी. दर का अनुरोध किया जा रहा है।

साथ ही मिठाइयों, कुल्फी, खजूर, इसबगोल और अन्य मिठाइयों जैसे कि पीनट चिक्की की टैक्स दरों पर भी कटौती की मांग की जा रही है। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि छोटे पाऊच में और 20 लीटर की रिफि ल कैन में बेचे जाने वाले पानी पर भी टैक्स की दर को 18 प्रतिशत से घटाकर निल (शून्य) जी.एस.टी. दर की श्रेणी में लाया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News