एयरलाइन की बेहतरी के लिए दुनियाभर में होगी पेशेवरों की तलाशः प्रभु

punjabkesari.in Sunday, Dec 30, 2018 - 05:55 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत सरकार ने एयर इंडिया को बेहतर करने के लिए बड़े पदों पर पेशेवरों को भर्ती करने की योजना बनाई है। यह भर्ती वैश्विक स्तर पर की जाएगी। नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार प्रस्तावित योजना के जरिए एयर इंडिया प्रबंधन को पूरी तरह व्यवसायिक कामों में लगाने की तैयारी कर रही है। 

इस साल मई में एयर इंडिया की प्रस्तावित हिस्सेदारी की बिक्री में असफल रहने के बाद भारत सरकार अन्य योजनाओं पर कार्य कर रही है। सूत्रों के मुताबिक, सरकार की योजना है कि एक जांच कमेठी गठित कर वैश्विक स्तर के बेहतर एविएशन प्रोफेशनल्स को एयर इंडिया के लिए भर्ती किया जाए। प्रभु ने बताया, एयर इंडिया के प्रबंधन को व्यवसायिक कामों में लगाने के लिए हम पहले ही आदेश दे चुके हैं। दुनियाभर में प्रोफेशनल्स की खोज के बाद एयर इंडिया के बड़े पदों को भर दिया जाएगा। सरकार इस प्रस्ताव पर तेजी से कार्य कर रही है।

प्रभु ने कहा, 'एयर इंडिया पर जो कर्ज है, वही उसे पुनर्जीवित करने के बीच में बड़ी समस्या बना हुआ है। नागरिक उड्यन मंत्रालय इस कर्ज से निपटने के लिए वित्त मंत्रालय से बात कर रहा है।' फिलहाल एयर इंडिया पर 55,000 करोड़ रुपए से अधिक का कर्ज है।

नागरिक विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने लोकसभा में 27 दिसंबर को बताया था कि वित्तीय संकट से जूझ रही एयर इंडिया को उबारने के लिए सरकार ने रिवाइवल प्लान तैयार किया है। यह प्लान इसे प्रतिस्पर्धी और मुनाफे वाली एयरलाइन में तब्दील करने पर केंद्रित है। इसके तहत एयरलाइन को वित्तीय पैकेज दिया जाएगा। कोर बिजनेस बढ़ाने के लिए अलग-अलग रणनीतियां अपनाई जाएंगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News