केंद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने गिनाई 3 साल की उपलब्धियां

punjabkesari.in Monday, Jun 12, 2017 - 04:50 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि उनका मंत्रालय ताप और पन बिजली क्षेत्र में अटकी और वित्तीय दबाव का सामना कर रही परियोजनाओं को पटरी पर लाने के लिए अपनी ओर से प्रयास कर रहा है। उनके इस बायान को बिजली क्षेत्र के बारे में सरकार के इरादे का एक संकेत माना जा रहा है। 
PunjabKesari
बिजली चोरों के खिलाफ आवाज उठाएं देशवासी
पीयूष गोयल ने देशवासियों का बिजली की चोरी करने वालों के खिलाफ आवाज उठाने का आह्वान करते हुए कहा कि अवैध कनेक्शन समाप्त होने पर ही चौबीसों घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकती है। ट्रांसफार्मर जलने की समस्या पर उन्होंने कहा कि इस पर कितना लोड हो ,यह तय करने का काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिजली तंत्र सुधारने पर उनसे मुलाकात की है। विरासत में मिले खस्ताहाल बिजली के ढांचे में सुधार के प्रयास किए जा रहे हैं। 
PunjabKesari
देश की बड़ी गोशालाओं में लगेंगे बायोगैस के प्लांट
पीयूष गोयल ने गोबर से रसोई गैस के उत्पादन की अपार संभावनाओं को देखते हुए देश की बड़ी गोशालाओं में बायोगैस के प्लांट लगाए जाने की आज घोषणा की। इससे गोशालाओं की आमदनी होगी तथा देश की ईधन जरूरतों को भी पूरा किया जा सकेगा। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार, देश में प्रति वर्ष 50 करोड़ टन बायोमास की उपलब्धता है। अकेले कृषि एवं वनोपजों से प्रति वर्ष 12 से 15 करोड टन अतिरिक्त बायोमास उपलब्ध है जिससे करीब 18000 मेगावाट बिजली उत्पादित की जा सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News