सरकार ने लिया बड़ा फैसला, टमाटर के बाद अब प्याज भी बिकेगा सस्ते दामों पर

punjabkesari.in Sunday, Aug 20, 2023 - 06:32 PM (IST)

 

बिजनेस डेस्कः टमाटर और प्याज की महंगाई से आम लोगों को राहत देने के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है। इसी कड़ी में, प्याज की कीमत पर नियंत्रण के लिए सरकार ने एक और फैसला किया है। सरकार ने बफर स्टॉक से जारी होने वाले प्याज की मात्रा बढ़ा दी है। अब सरकार 3 लाख मीट्रिक टन (LMT) की बजाय 5 लाख मीट्रिक टन प्याज जारी करेगी। शनिवार (19 अगस्त) को ही एक्सपोर्ट पर 40% ड्यूटी लगाई थी। 11 अगस्त को 3 LMT प्याज बफर स्टॉक से जारी करने का फैसला लिया गया था।

रियायती प्याज ₹25/kg बेचेगी सरकार

टमाटर के बाद सरकार अब रियायती भाव पर प्याज की बिक्री करेगी। सोमवार यानी 21 अगस्त से सरकार 25 रुपए किलो भाव पर प्याज बेचेगी। NCCF के जरिए प्याज की बिक्री करेगी। अन्य एजेंसियों और ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों को शामिल करके आने वाले दिनों में प्याज की खुदरा बिक्री को उचित रूप से बढ़ाया जाएगा।

एक अभूतपूर्व कदम में सरकार ने 3 लाख मीट्रिक टन के शुरुआती खरीद लक्ष्य को पाने के बाद इस वर्ष प्याज बफर की मात्रा को बढ़ाकर 5 लाख मीट्रिक टन कर दिया। इस संबंध में, उपभोक्ता मामलों के विभाग ने एनसीसीएफ (NCCF) और एनएएफईडी (NAFED) को प्रमुख उपभोग केंद्रों में खरीदे गए स्टॉक के कैलिब्रेटेड निपटान के साथ अतिरिक्त खरीद लक्ष्य प्राप्त करने के लिए 1 लाख टन की खरीद करने का निर्देश दिया है।

प्याज पर 40% एक्सपोर्ट ड्यूटी

बता दें कि सरकार ने कीमतों में बढ़ोतरी की आशंका के बीच घरेलू उपलब्धता बढ़ाने के लिए शनिवार को प्याज पर 40% एक्सपोर्ट ड्यूटी लगा दिया था। प्याज पर 31 दिसंबर 2023 तक प्याज पर यह एक्सपोर्ट ड्यूटी जारी रहेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News