GST कलेक्शन बढ़ाने को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार गंभीर, आज PMO में होगी अहम बैठक

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2019 - 03:52 PM (IST)

नई दिल्ली: GST कलेक्शन बढ़ाने को लेकर नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार काफी गंभीर है। आज इस मामले पर प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में 6 बजे अहम बैठक हो सकती है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यह बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में राज्यों के मुख्य सचिवों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जोड़ा जाएगा। बता दें कि केंद्र सरकार 12 से 15 लाख करोड़ सालाना जीएसटी कलेशन का लक्ष्य रखा हुआ है। बता दें कि मौजूदा समय में हर महीने जीएसटी कलेक्शन में गिरावट दर्ज की जा रही है।

PunjabKesari

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने GST की समीक्षा शुरू कर दिया है। बता दें कि लॉन्चिंग के महज 2 साल के बाद ही सरकार इसकी समीक्षा कर रही है। सरकार इसके तहत गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स की दरें एक बार फिर तय की जा सकती है। बता दें कि सरकार GST कलेक्शन को बढ़ाना चाहती है। यही वजह है कि सरकार ने फिर से इसकी समीक्षा शुरू कर दी है। इसकी समीक्षा का काम केंद्र और राज्य सरकार के 12 अधिकारियों की एक कमेटी कौ सौंप दिया गया है।

PunjabKesari

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों में जीएसटी कलेक्शन में कमजोरी दर्ज की गई है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीएसटी कलेक्शन की ग्रोथ 5 फीसदी से कम रही है, जबकि ग्रोथ का लक्ष्य 13 फीसदी से अधिक का था। हालांकि जानकार कह रहे हैं कि मंदी की वजह से जीएसटी कलेक्शन में कमी देखने को मिल रही है। ऑटो की बिक्री में गिरावट और कई राज्यों में आई बाढ़ भी इसकी एक बड़ी वजह है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अधिकारियों को राज्यों में जीएसटी सही ढंग से लागू होने की भी चिंता है। बता दें कि विपक्ष ने कम जीएसटी कलेक्शन को लेकर मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News