सरकार का बड़ा फैसला, अगले आदेश तक प्याज एक्सपोर्ट पर जारी रहेगा बैन

punjabkesari.in Saturday, Mar 23, 2024 - 03:22 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने प्याज निर्यात पर बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने प्याज एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध बढ़ा दिया है। अगले आदेश तक प्याज एक्सपोर्ट पर रोक जारी रहेगा। बता दें कि एक्सपोर्ट पर रोक की समय-सीमा  31 मार्च को खत्म हो रही थी। बता दें कि सरकार की कीमतों को नियंत्रण में रखने और घरेलू उपलब्धता सुनिश्चित करने की कोशिश जारी है। सरकार ने 8 दिसंबर 2023 को 31 मार्च तक प्याज के निर्यात (Onion Export Ban) पर रोक लगा दी थी।

रबी प्याज (Rabi Onion) का उत्पादन विशेष रूप से महाराष्ट्र में कम ‘कवरेज’ के कारण कम होने की आशंका है। वर्ष 2023 के रबी सीजन में प्याज का उत्पादन 2.27 करोड़ टन होने का अनुमान लगाया गया है।

निर्यात अगले आदेश तक प्रतिबंधित रहेगा

एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, अब किचन स्टेपल का निर्यात अगले निर्देश तक प्रतिबंधित रहेगा। विदेश व्यापार नीति तैयार करने और लागू करने के लिए जिम्मेदार विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) के अनुसार, निर्यात अगले आदेश तक प्रतिबंधित रहेगा।

शनिवार, 23 मार्च को प्याज की थोक कीमतें औसतन लगभग 18 रुपए प्रति किलोग्राम थीं, जबकि देश के अलग-अलग हिस्सों में स्थानीय कीमतें 7 रुपए से 30 रुपए प्रति किलोग्राम के बीच थीं। इस बीच, पिछले हफ्ते जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देश में खाद्य महंगाई फरवरी में पिछले महीने के 8.30% से बढ़कर 8.66% हो गई। फूड बास्केट ओवरऑल कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) का लगभग आधा हिस्सा है, जो वस्तुओं और सेवाओं के एक सेट की कीमतों में बदलाव को ट्रैक करता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News