मंडियों में पहुंचने लगा है किसानों का ''सोना'', आज से शुरू हुई धान और बाजरे की सरकारी खरीद

punjabkesari.in Monday, Oct 01, 2018 - 02:31 PM (IST)

चंडीगढ़: आज से प्रदेश में धान और बाजरे की फसल की खरीद शुरू हो चुकी है. किसानों के धान और बाजरे की फसल की खरीद के लिए सरकार की तरफ से मंडियों और सरकारी खरीद एजेंसियां निर्धारित कर दी गई हैं। बता दें बाजरा उन किसानों का ही खरीदा जाएगा जिन किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। जबकि धान की खरीद ओपन रहेगी।

बाजरे की खरीद के लिए हैफेड और हरियाणा वेयर हाउस कॉर्पोरेशन तीनों अनाज मंडियों में तीन-तीन दिन खरीद करेंगी और धान की खरीद केवल एफसीआई की तरफ से की जाएगी। जबकि क्षेत्र में धान की खरीद सरकारी ही नहीं प्राईवेट मिलों के लिए भी की जाएगी, क्योंकि धान की जिन किस्मों की खरीद सरकार की तरफ से की जाती है उस धान की खेती काफी कम क्षेत्र में की जाती है।

सरकार ने इस बार बाजरा की खरीद को लेकर कोई घालमेल न हो इसके लिए किसानों को मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए कहा गया है। जिसके तहत प्रदेश में 1 लाख 36 हजार 208 किसानों ने पोर्टल पर अपना ब्योरा दर्ज कराया है।

प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार जिन किसानों ने पोर्टल पर अपना ब्योरा दिया है और अपना रजिस्ट्रेशन कराया है उन किसानों का ही बाजरा खरीदा जाएगा। केंद्र सरकार ने इस बार किसानों का बाजरा खरीदने के लिए 1950 रुपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य निर्धारित किया हुआ है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News