सरकार उर्वरक क्षेत्र में कारोबार सुगमता के लिए उठा रही है कदम: गौड़ा

punjabkesari.in Sunday, Jul 26, 2020 - 10:17 AM (IST)

नई दिल्लीः रसायन और उर्वरक मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा ने शनिवार को कहा कि सरकार उर्वरक क्षेत्र में कारोबार करने की आसानी और किसानों को इन मृदा पोषक तत्वों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए उपाय कर रही है।

एक सरकारी बयान के मुताबिक गौड़ा ने कहा कि सरकार इस क्षेत्र में व्यापार को सुगम बनाने के लिए सभी प्रयास कर रही है ताकि इसे सही मायने में 'आत्मानिर्भर' बनाया जा सके और किसान समुदाय को बेहतर सेवा प्रदान की जा सके। इस दिशा में सरकार द्वारा की गई विभिन्न पहलों का विस्तृत ब्यौरा देते हुए, गौड़ा ने कहा कि उर्वरक विभाग ने मौजूदा प्रणाली में सुधार लाने के लिए जुलाई 2019 में एक किसान हितैषी प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) 2.0 संस्करण शुरू किया है। 

डीबीटी 2.0 के तीन घटक हैं जैसे डीबीटी डैशबोर्ड, पीओएस 3.0 सॉफ्टवेयर और डेस्कटॉप पीओएस संस्करण। सरकार द्वारा आपूर्ति नेटवर्क को दुरुस्त बनाने के लिए किए गए प्रयासों के बारे में, गौड़ा ने कहा कि सरकार ने परिवहन के अतिरिक्त माध्यम के रूप में तटीय शिपिंग को बढ़ावा दिया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2019-20 के दौरान, तटीय शिपिंग के माध्यम से 1.14 लाख टन उर्वरकों को अन्य स्थानों पर भेजा गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News