Aadhaar और PAN को लेकर बड़ी खबर, सरकार ने उठाया सख्त कदम

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 10:37 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः सरकार ने भारतीय नागरिकों के आधार और पैन कार्ड विवरण जैसी संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी को उजागर करने वाली कुछ वेबसाइटों को ब्लॉक कर दिया है। यह कदम इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया दल (CERT-In) द्वारा वेबसाइटों में सुरक्षा खामियां पाए जाने के बाद उठाया गया। CERT-In ने उन वेबसाइटों की पहचान की, जो व्यक्तिगत जानकारी को उजागर कर रही थीं और इन खामियों को सुधारने के लिए संबंधित वेबसाइट मालिकों को दिशानिर्देश दिए गए हैं।

सरकार ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए त्वरित कार्रवाई की, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि नागरिकों की व्यक्तिगत जानकारी सुरक्षित रहे। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने भी आधार से जुड़ी जानकारी के सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित होने पर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है, क्योंकि यह आधार अधिनियम, 2016 के प्रावधानों का उल्लंघन है।

आईटी अधिनियम के तहत प्रभावित व्यक्ति शिकायत दर्ज कर मुआवजे की मांग कर सकते हैं। राज्यों के आईटी सचिवों को इस प्रकार के मामलों में निर्णायक अधिकारी का अधिकार दिया गया है।

साथ ही, पिछले हफ्ते एक साइबर सुरक्षा शोधकर्ता ने दावा किया था कि स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के अधिकारियों ने 3.1 करोड़ ग्राहकों का डेटा बेचा है, जो कि हालिया डेटा सुरक्षा चिंताओं को और बढ़ा देता है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News