सरकारी बैंकों को मिलेंगे 8000 करोड़ रुपए, PNB को भी होगा फायदा!

punjabkesari.in Tuesday, Jul 17, 2018 - 11:41 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः सरकार पब्लिक सेक्टर के उन 5-6 बैंकों को लगभग 8000 करोड़ रुपए दे सकती है, जिनके पास रेग्युलेटरी रिक्वायरमेंट के मुताबिक पूंजी की कमी हो सकती है। वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार सरकार से पूंजी पाने वाले बैंकों की लिस्ट में दूसरे लेंडर्स के अलावा पंजाब नैशनल बैंक का भी नाम हो सकता है।

सरकारी अधिकारी ने बताया, 'कुछ बैंकों ने अडिशनल टियर 1 कैपिटल बॉन्ड्स इश्यू किए हुए हैं जिन पर इंट्रेस्ट पेमेंट बकाया है। रेग्युलेटरी कैपिटल नॉर्म्स के हिसाब से नहीं चलने पर उन्हें ऐसे बकाया का भुगतान करने की इजाजत नहीं होगी।' एक सूत्र ने बताया कि सरकार पब्लिक सेक्टर बैंकों को ऐसे पेमेंट पर डिफॉल्ट नहीं करने दे सकती क्योंकि इससे उनकी रेटिंग पर नेगेटिव असर होगा।

एक अन्य सूत्र ने बताया कि कुछ बैंकों को आरबीआई के प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन (पीसीए) फ्रेमवर्क के तहत लाया गया है। सरकार की तरफ से दी जा रही पूंजी का एक हिस्सा उन बैंकों को भी मिल सकता है। उन्होंने कहा, 'इन बैंकों ने अपर टीयर II बॉन्ड जारी किया था जिनके इंटरेस्ट पेमेंट को स्टैट्यूटरी कैपिटल रेश्यो से लिंक किया गया है। हम उनकी जरूरत का हिसाब-किताब कर सकते हैं।' इंस्ट्रूमेंट आरबीआई की तरफ से पीसीए फ्रेमवर्क के तहत लाए गए बैंकों के थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News