जस्ट डायल का अधिग्रहण करेगी गूगल!

punjabkesari.in Friday, Nov 10, 2017 - 11:36 AM (IST)

नई दिल्लीः अमरीकी दिग्गज गूगल मुंबई की कंपनी जस्ट डायल को खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। जस्ट डायल के पास 2 करोड़ से भी ज्यादा पतों और फोन नंबरों का भंडार मौजूद है। मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया, 'गूगल पिछले कुछ समय से अधिग्रहण के लिए जस्ट डायल से बातचीत कर रही है। दोनों कंपनियां पिछले दो महीनों से इस बारे में बात कर रही हैं। फैसला होने में अभी कुछ वक्त लग जाएगा।' सेवा मुहैया कराने वाली कंपनियों की एग्रीगेटर ऐप के तौर पर पेश की गई गूगल एयरो के दम पर वह जस्ट डायल जैसी कंपनियों से तगड़ा मुकाबला कर रही है।

गूगल को होगा बढ़ा फायदा
गूगल एयरो को अर्बनक्लैप और फासोस जैसी खानपान तथा सेवा क्षेत्र की कंपनियों का साथ भी मिला है। गूगल स्थानीय कारोबारी प्रतिष्ठानों के पते-ठिकाने और विवरण खुद ही अपने डेटाबेस में जोड़ रही है। अगर वह जस्ट डायल को खरीद लेती है तो उसे एक ही झटके में पूरे भारत के 2 करोड़ से ज्यादा स्थानीय प्रतिष्ठानों की जानकारी हासिल हो जाएगी। जस्ट डायल के मुख्य वित्तीय अधिकारी अभिषेक बंसल ने कहा, 'जस्ट डायल अपने रोजमर्रा के कामकाज के लिए कई कंपनियों से बात करती है ताकि कारोबारी या रणनीतिक गठबंधन की संभावना तलाशी जा सकें। अगर बताने वाली कोई बात होगी तो सही वक्त पर जस्ट डायल उसका खुलासा कर देगी।' जस्ट डायल ने इंटरनेट और फोन पर स्थानीय खोज संबंधी सेवाएं देने की शुरुआत की है, वहीं बढ़ती प्रतिस्पद्र्धा से निपटने के लिए यह अपनी सेवाओं का दायरा बढ़ा रही है। जस्ट डायल पर की जाने वाली लगभग 70 प्रतिशत खोज गूगल के जरिए होती है।

शेयरों में 20 फीसदी का उछाल
गूगल द्वारा अधिग्रहण की खबरों सो आज जस्ट डायल के शेयरों में बड़े स्तर पर उछाल देखने को मिल रहा है। इससे जस्ट डायल के निवेशकों का इस कारोबारी हफ्ते का आखिरी दिन काफी फायदेमंद साबित होने वाला है। बी.एस.ई. पर सुबह करीब 9.30 बजे जस्ट डायल के शेयर 13.86 फीसदी की तेजी के साथ ट्रेड कर रहे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News