जुलाई में मिलेगा सरकारी कर्मचारियों को डबल तोहफा, बढ़ेगा महंगाई भत्ता और सैलरी!

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2024 - 11:56 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः हर साल सरकारी कर्मचारियों को जुलाई के महीने का बेहद इंतजार रहता है। इस महीने में कर्मचारियों को डबल फायदा मिलता है। इस महीने में कर्मचारियों का वेतन तो बढ़ाया ही जाता है, इसके अलावा महंगाई भत्ते (DA) में भी बढ़ोतरी होती है। यह दोनों फायदा छोटे स्तर के कर्मचारियों से लेकर बड़े लेवल तक के अधिकारियों को मिलता है। इसके अलावा केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में भी साल में दो बार बढ़ोतरी की जाती है। ऐसे में 4 जून के बाद केंद्र में बनेने वाली नई सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को गुड न्यूज देगी। जुलाई में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और वेतन में बढ़ोतरी की जाएगी। बता दें कि सरकार 7th Pay Commission के तहत साल में दो बार कर्मचारियों का वेतन और महंगाई भत्ता बढ़ाती है।

इस बार कितना बढ़ेगा डीए

इस साल जनवरी में केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत का इजाफा किया था, जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो गया था। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि जुलाई महीने में भी सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी। 

कितना बढ़ेगा वेतन

बता दें कि केंद्र सरकार हर साल अपने कर्मचारियों के वेतन में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी करती है। ऐसे में 50 हजार रुपए प्रति माह वेतन पाने वाले कर्मचारियों के वेतन में 1500 रुपए का इजाफा होगा। आसान भाषा में कहें तो, 50 हजार रुपए वेतन पाने वाले कर्मचारी को 1500 रुपए का इंक्रीमेंट और 2000 रुपए डीए जोड़कर कुल 53500 रुपए मिलेंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News