घर खरीदने का अच्छा मौका! नोएडा-ग्रेटर नोएडा में बिक रहे हैं सस्ते फ्लैट

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2019 - 03:19 PM (IST)

नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम में बिना बिके मकानों में आधे से ज्यादा ऐसे हैं जो कि सस्ते मकानों की श्रेणी में आते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक इन क्षेत्रों में जुलाई अंत में कुल 1.09 लाख मकान बिके नहीं थे और इनमें से 54 प्रतिशत फ्लैट ऐसे थे जिनका दाम 45 लाख रुपए और इससे कम है।

रियल्टी कारोबार पर नजर रखने वाली ब्रोकरेज फर्म प्रॉप टाइगर की रिपोर्ट में कहा गया है कि सस्ते मकानों की श्रेणी वाले इन मकानों की बिक्री में तेजी आने की उम्मीद है। होम लोन पर ब्याज दर कम होने और 45 लाख रुपए तक के मकानों के होम लोन के ब्याज भुगतान पर 1.5 लाख रुपए की अतिरिक्त टैक्स कटौती का लाभ उपलब्ध कराए जाने से सस्ती श्रेणी के मकानों के लिए मांग बढ़ने की उम्मीद है।

1.08 लाख अनसोल्ड फ्लैट
प्रॉप टाइगर ने एक रिपोर्ट में कहा, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के प्रमुख बाजारों में रियल एस्टेट डेवलपर के पास जुलाई 2019 अंत तक कुल 1,08,937 बिना बिके फ्लैट थे। इनमें से 58,516 फ्लैट के दाम 45 लाख रुपए अथवा इससे कम थे। रिपोर्ट के अनुसार गुरुग्राम क्षेत्र की अगर बात की जाए तो इसमें भिवाड़ी, रेवाड़ी, नीमराणा और धारुहेड़ा क्षेत्र भी शामिल है।

बिल्डरों के दिवाला प्रक्रिया में जाने का असर
हाउसिंग डॉट कॉम, प्रॉप टाइगर डॉट कॉम और मकान डॉट कॉम की मालिक कंपनी एलारा टेक्नालाजीज के समूह मुख्य परिचालन अधिकारी मणि रंगराजन ने कहा, बिल्डरों के दिवाला प्रक्रिया में जाने के बढ़ते मामलों से नोएडा संपत्ति बाजार सहित समूचे NCR क्षेत्र में बाजार धारणा बुरी तरह प्रभावित हुई है। बिक्री कम होने से इन भूसंपत्ति बाजारों में बिल्डरों के पास काफी मात्रा में बिना बिके तैयार फ्लैटों का स्टॉक जमा हो गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News