सोने में हल्की बढ़त, चांदी अब भी फीकी

punjabkesari.in Friday, Apr 28, 2017 - 06:04 PM (IST)

नई दिल्लीः मजबूत वैश्विक संकेतों के बीच घरेलू स्तर पर खुदरा खरीदारी में हुई बढ़त के दम पर दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना 30 रुपए चमककर 29,480 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। हालांकि, औद्योगिक मांग में रहने वाली गिरावट और सिक्का निर्माताओं के उठाव के सुस्त रहने से चांदी 300 रुपए फिसलकर 6 सप्ताह के निचले स्तर 40,500 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई।  

विदेशी बाजारों में आज कारोबार के आखिरी दिन दोनों कीमती धातुओं के भाव तेज हुए लेकिन इससे उनकी साप्ताहिक गिरावट पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना स्टैंडर्ड 1.30 डॉलर उछलकर 1,265.40 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। लंदन में चांदी हाजिर भी 0.13 डॉलर की बढत के साथ 17.35 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। जून का अमरीकी सोना वायदा भी 1.1 डॉलर की बढ़त लेकर 1,267 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।  

कारोबार विश्लेषकों के अनुसार भले ही पीली धातु की कीमतों में आज सुधार हुआ है लेकिन सकारात्मक आर्थिक परिदृश्य को देखते हुए निवेशक अब भी सोने की अपेक्षा शेयर बाजार और मुद्रा जैसे जोखिम भरे निवेश में पैसा लगाना अधिक पसंद कर रहे हैं। निवेशकों का रुझान जोखिम भरे निवेश में बढऩे से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोना इस बार गत सात सप्ताह में पहली बड़ी साप्ताहिक गिरावट की ओर बढ़ रहा है। 

विदेशी बाजारों में 10 मार्च को समाप्त सप्ताह के बाद पहली बार सोने में लगभग 1.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की जा सकती है। हालांकि मासिक आधार पर इसकी कीमतों में करीब 1.2 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। इसी बीच ,स्विस कस्टम के आंकड़ों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक स्विट्जरलैंड का सोना निर्यात गत मार्च में गिरावट से उबरा है। भारत, चीन और हांगकांग द्वारा अधिक मात्रा में सोना खरीद से स्विट्जरलैंड के निर्यात में बढ़ौतरी दर्ज की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News