सोना ढाई माह के उच्चतम स्तर पर, चांदी स्थिर

punjabkesari.in Monday, Jan 23, 2017 - 03:02 PM (IST)

नई दिल्लीः स्थानीय स्तर पर जेवराती मांग घटने के बावजूद अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रही तेजी से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 140 रुपए चमककर ढाई महीने के उच्चतम स्तर 29,715 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। हालांकि, औद्योगिक मांग में रही स्थिरता से चांदी गत कारोबारी दिवस के भाव 41,700 रुपए प्रति किलोग्राम पर ही टिकी रही।  

लंदन तथा न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, सोना हाजिर 2.95 डॉलर चमककर 1,212.70 डॉलर प्रति औंस पर रहा। फरवरी का अमरीकी सोना वायदा भी 7.70 डॉलर चढ़कर 1,212.60 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। 

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि 01 फरवरी को पेश होने वाले वार्षिक बजट में सोने का आयात शुल्क घटाए जाने की घोषणा की उम्मीद तथा इसकी कीमतों में पिछले कुछ समय में आई तेजी से भारतीय बाजार में पीली धातु की मांग घटी है। निवेशकों तथा बड़े व्यापारियों ने बजट तक अपनी खरीददारी टाल दी है। घरेलू बाजार में मांग घटने के बावजूद अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पीली धातु में रही तेजी। दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के टूटने का असर स्थानीय सर्राफा बाजार पर पड़ा है। 

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शपथग्रहण के बाद निवेशकों का रुझान सोने में बढ़ गया है। दरअसल अभी ट्रंप की नीतियों को लेकर अस्पष्टता है जिससे लोग सुरक्षित निवेश करना बेहतर समझ रहे हैं। इस बीच, लंदन में चांदी हाजिर 0.02 डॉलर की तेजी के साथ 17.07 डॉलर प्रति औंस पर रही। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News