सोने-चांदी की चमक लौटी

punjabkesari.in Monday, Jan 16, 2017 - 04:15 PM (IST)

नई दिल्लीः अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर निवेशकों की पीली धातु में बढ़ती रूचि को देखते हुए इसकी कीमतों के आए उछाल और स्थानीय स्तर पर जेवराती मांग में आई तेजी से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 150 रुपए चमककर 29,500 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। 

चांदी भी सिक्का निर्माताओं की बढ़ी मांग से 100 रुपए चढ़कर 41,300 रुपए प्रति किलोग्राम बिकी। स्थानीय मांग में आई तेजी और मजबूत वैश्विक संकेतों के दम पर सोने गत कारोबारी दिवस की गिरावट से उबरने में कामयाब रहा।

बाजार विश्लेषकों के अनुसार यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने और अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सत्तासीन होने के बाद उनकी नीतियों की अनिश्चितता को लेकर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आज पीली धातु में तेजी रही है। इसके अलावा चीन में इस माह के अंत में मनाए जाने वाले नव वर्ष के मौके पर पीली धातु की मांग बढऩे की उम्मीद से भी इसे बल मिला है।   

लंदन और न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, सोना हाजिर 4.60 डॉलर चमककर 1,201.60 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। फरवरी का अमरीकी सोना वायदा भी 6.50 डॉलर की तेजी के साथ 1,202.70 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। चांदी में आई तेजी औद्योगिक पूछ-परख बढऩे तथा सिक्का निर्माताओं के उठाव का परिणाम है। इस बीच लंदन में चांदी हाजिर भी 0.02 डॉलर की तेजी के साथ 16.80 डॉलर प्रति औंस पर बिकी।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News