सोने-चांदी के दामों में गिरावट, जानिए आज के दाम?

punjabkesari.in Friday, Jun 02, 2017 - 04:15 PM (IST)

नई दिल्लीः अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में रही लगातार गिरावट के बीच घरेलू शेयर के नए रिकॉर्ड स्तर को छूने के कारण सुरक्षित निवेश में घटे निवेशकों के रूझान से दिल्ली सर्राफा बाजार में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव गिर गए।  

सुस्त पड़ी औद्योगिक मांग के कारण घरेलू सर्राफा बाजार में चांदी 850 रुपए की भारी गिरावट के साथ 40,000 से नीचे का गोता लगाती हुई 39,300 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। इसी तरह सोना भी 100 रुपए लुढ़ककर 29,250 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।   

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 3.80 डॉलर की गिरावट के साथ 1,261.75 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। अगस्त का अमरीकी सोना वायदा भी 5.9 डॉलर की भारी गिरावट के साथ 1,264.20 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। चांदी हाजिर भी 0.04 डॉलर लुढ़ककर 17.18 डॉलर प्रति औंस बोली गई। 

विश्लेषकों का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में शेयर बाजार के तेजी के रुख और अमरीका के मजबूत रोजगार आंकड़ों से डॉलर को बल मिला है, जिससे फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर बढ़ाए जाने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की घटती कीमत का असर भी पीली धातु पर पड़ा है। ऐसे परिदृश्य में निवेशकों का रुझान जोखिम भरे निवेश में बढ़ जाता है, जिससे पीली धातु की खरीद घट जाती है।   हालांकि,कारोबारियों के अनुसार वैवाहिक मौसम होने की वजह से घरेलू बाजार में सोने की खुदरा जेवराती मांग बनी हुई है जिससे पीली धातु पर वैश्विक दबाव को उतना अधिक असर नहीं हो पाया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News