इतना सस्ता हो गया है सोना, चांदी का भी कम हुआ दाम

punjabkesari.in Wednesday, Jun 22, 2022 - 02:10 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मजबूत अमेरिकी डॉलर और उच्च बॉन्ड प्रतिफल की वजह से बुधवार को सोने की कीमत में गिरावट आई। इसके साथ ही चांदी की कीमत में भी गिरावट दर्ज की गई। हालांकि सर्राफा सीमित दायरे में रहा। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंड में सोना वायदा लगभग 0.34 फीसदी या 173 रुपए की गिरावट के साथ 50,587 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। इस बीच चांदी वायदा करीब 1.27 फीसदी या 781 रुपए की गिरावट के साथ 60,490 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई।

ग्‍लोबल मार्केट में सोने-चांदी की कीमतें गिरी
ग्‍लोबल मार्केट में भी सोने की कीमतों मे गिरावट आई और आज सुबह अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर मूल्‍य 0.3 फीसदी गिरकर 1,827.03 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया। सोने की कीमत में यह गिरावट डॉलर की मजबूती की वजह से आई है, जो अभी 20 साल की ऊंचाई पर है। अगर आने वाले समय में डॉलर की कीमतों में नरमी आती है तो सोना दोबारा महंगा हो जाएगा।

ग्‍लोबल मार्केट में चांदी के हाजिर मूल्‍य में भी नरमी दिखी और आज सुबह यह 1 फीसदी गिरकर 21.45 डॉलर प्रति औंस पर आ गई। सोने-चांदी के अलावा अन्‍य कीमती धातुओं में भी गिरावट दिख रही है। ग्‍लोबल मार्केट में प्‍लेटिनम का हाजिर भाव 0.7 फीसदी गिरकर 930.91 डॉलर और पैलेडियम की कीमत 0.8 फीसदी गिरकर 1,862.40 डॉलर पर आ गई।

अभी सोने में बनी रहेगी नरमी
एक्‍सपर्ट का मानना है कि पिछले कुछ दिनों से सोने की कीमतों में असामान्‍य उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है, जो आगे भी कुछ समय तक जारी रहने का अनुमान है। ग्‍लोबल ग्रोथ में सुस्‍ती और महंगाई के दबाव से सोने की कीमतों में ज्‍यादा गिरावट तो नहीं आएगी लेकिन फेड रिजर्व ने आगे भी ब्‍याज दरें बढ़ाई तो डॉलर को सहारा मिलेगा और सोने की कीमत एक बार फिर नीचे जा सकती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News

Recommended News