गोल्ड बांड की प्रति ग्राम कीमत 2,893 रुपए तय

punjabkesari.in Friday, Feb 24, 2017 - 05:06 PM (IST)

नई दिल्लीः रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सोवरेन गोल्ड बांड के सातवें चरण के लिए सोने की कीमत 2,893 रुपए प्रति दस ग्राम तय की है। गोल्ड बांड के आवेदन 27 फरवरी से 03 मार्च के बीच किए जाएंगे तथा इसके लिए कीमत मौजूदा सप्ताह इंडिया बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन द्वारा 9 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने की प्रकाशित कीमत के आधार पर होनी थी। केंद्रीय बैंक ने बताया कि महाशिवरात्री के मौके पर शुक्रवार को बाजार बंद होने के कारण 20 फरवरी से 23 फरवरी की कीमत का औसत निकालकर 50 रुपए की छूट के साथ इशू मूल्य तय किया गया है।

आरबीआई ने बताया कि इस सप्ताह औसत कीमत 2,943 रुपए थी और इस प्रकार 50 रुपए की छूट के बाद बांड की कीमत 2,893 रुपए प्रति ग्राम तय की गई है। आवेदन प्रक्रिया के बाद बांड 17 मार्च को जारी किया जाएगा। यह चालू वित्त वर्ष में सोवरेन गोल्ड बांड का चौथा और अब तक का सातवां चरण होगा। बांडों की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, चुनिंदा पोस्ट ऑफिसों तथा शेयर बाजारों के जरिए की जाएगी।

कोई भी भारतीय निवासी, परिवार, न्यास, विश्वविद्यालय तथा परोपकारी संस्थान ये बांड खरीद सकते हैं। बांड की खरीद कम से कम एक ग्राम या उसके गुणज के बराबर सोने के लिए की जा सकती है। खरीददार को सोने के मूल्य के बराबर राशि का निवेश करना होता है तथा भुनाते समय उतने ही सोने के उस समय के मूल्य के बराबर राशि वापस मिल जाती है। अधिकतम निवेश 500 ग्राम तक किया जा सकता है। इस पर सालाना 2.50 प्रतिशत का ब्याज भी मिलेगा जिसका भुगतान छमाही किया जाएगा। 20 हजार रुपए का निवेश नकद में भी किया जा सकता है जबकि इससे ज्यादा के निवेश के लिए चेक या डिमांड ड्राफ्ट देना होगा। बांड आठ साल का होगा तथा पांच साल के बाद इसे भुनाने का विकल्प होगा। शेयर बाजार में इन बांडों की खरीद-फरोख्त संभव होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News