100 अरब डॉलर क्लब में शामिल हुए गौतम अडानी, मुकेश अंबानी से फिर निकले आगे

punjabkesari.in Saturday, Apr 02, 2022 - 12:41 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी एक बार फिर भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस बन गए हैं। उन्होंने देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़कर यह उपलब्धि हासिल की है। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक इस साल उनकी नेटवर्थ में 23.5 अरब डॉलर की तेजी आई है और वह 100 अरब डॉलर क्लब में पहुंच गए हैं। शुक्रवार को उनकी नेटवर्थ में 2.44 अरब डॉलर यानी 18,532 करोड़ रुपए की तेजी आई।

अडानी ग्रुप के शेयरों में इस साल काफी तेजी आई है और साल के पहले तीन महीनों में उन्होंने दुनिया के किसी भी रईस के मुकाबले ज्यादा कमाई की है। अडानी की नेटवर्थ में इस साल 31 मार्च तक 27% की उछाल आई है। शुक्रवार को उनकी सभी कंपनियों के शेयर तेजी के साथ बंद हुए। अडानी ग्रीन एनर्जी में 1.49 फीसदी, अडानी ट्रांसपोर्ट में 2.32 फीसदी, अडानी टोटल गैस में 4.78 फीसदी, अडानी एंटरप्राइजेज में 1.42 फीसदी, अडानी पावर में 9.92 फीसदी, अडानी विल्मर में पांच फीसदी और अडानी पोर्ट्स में 1.50 फीसदी की तेजी आई।

टॉप 10 में पहुंचे अडानी
इसके साथ ही अडानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पहले इस पायदान पर मुकेश अंबानी काबिज थे। शुक्रवार को अंबानी की नेटवर्थ में 79 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ और वह 99 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 11वें नंबर पर खिसक गए। इस साल अंबानी की नेटवर्थ में 9.03 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। हालांकि Forbes की Real Time Billionaires List में अडानी पहले ही अंबानी से आगे निकल चुके थे।

इस बीच दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क (Elon Musk) 273 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 188 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के बर्नार्ड आरनॉल्ट (148 अरब डॉलर) इस लिस्ट में तीसरे और माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (133 अरब डॉलर) चौथे नंबर पर बने हुए हैं।

कौन-कौन हैं टॉप 10 में
जाने माने निवेशक वॉरेन बफे 127 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ पांचवें, अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज 125 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ छठे नंबर पर हैं। गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन 117 अरब डॉलर के साथ सातवें, अमेरिकी बिजनसमैन तथा निवेशक स्टीव बाल्मर 108 अरब डॉलर के साथ आठवें और लैरी एलिसन 103 अरब डॉलर की नेटवर्थ साथ नौवें स्थान पर हैं। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग 85.1 अरब की नेटवर्थ के साथ 12वें नंबर पर हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News