अमीरों की लिस्ट में नंबर 2 बनने के करीब पहुंचे गौतम अडानी, जेफ बेजोस की कुर्सी खतरे में

punjabkesari.in Wednesday, Sep 14, 2022 - 01:16 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेरिकी शेयर बाजार में मंगलवार को आई भारी गिरावट से एलन मस्क और जेफ बेजोस को तगड़ा झटका लगा। दुनिया के सबसे बड़े रईस और इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के सीईओ मस्क की नेटवर्थ में 8.35 अरब डॉलर की गिरावट आई। उनकी नेटवर्थ अब 256 अरब डॉलर रह गई है। इसी तरह अमेजन के फाउंडर बेजोस की नेटवर्थ 9.84 अरब डॉलर कम होकर 150 अरब डॉलर रह गई। दूसरी ओर एशिया और भारत के सबसे बड़े रईस गौतम अडानी की नेटवर्थ मंगलवार को 1.58 अरब डॉलर की तेजी आई और यह 147 अरब डॉलर पहुंच गई। इस तरह अडानी अब बेजोस को नंबर दो की कुर्सी से उतारने के करीब पहुंच गए हैं। दोनों की नेटवर्थ में अब केवल तीन अरब डॉलर का अंतर रह गया है।

PunjabKesari

अडानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। वह फरवरी में मुकेश अंबानी को पछाड़कर एशिया के सबसे बड़े रईस बने थे। अप्रैल में उनकी नेटवर्थ 100 अरब डॉलर को पार कर गई और पिछले महीने वह माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंचे थे। हाल में वह फ्रांस के दिग्गज कारोबारी बर्नार्ड आरनॉल्ट को पछाड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए। अब वह बेजोस के काफी करीब पहुंच गए हैं। जिस तरह उनकी नेटवर्थ बढ़ रही है, उससे वह जल्दी हो बेजोस से आगे निकल सकते हैं।

अंबानी की नेटवर्थ बढ़ी

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक 60 साल के अडानी की नेटवर्थ 147 अरब डॉलर पहुंच गई है। इस साल अडानी की नेटवर्थ में 70.3 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। ऑयल और नेचुरल गैस की कीमतों में उछाल से अडानी की नेटवर्थ में उछाल आई है। दूसरी ओर मस्क और बेजोस की नेटवर्थ में इस साल गिरावट आई है। मस्क की नेटवर्थ 13.9 अरब डॉलर की गिरावट आई है जबकि बेजोस की नेटवर्थ 42.2 अरब डॉलर घटी है। इस बीच देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 93.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ नौवें नंबर पर पहुंच गए हैं।

रॉकेट की स्पीड से बढ़ी दौलत

अडानी ग्रुप के कुछ शेयरों में अप्रैल 2020 से 1000 फीसदी तक तेजी आई है। इसकी बदौलत अडानी की नेटवर्थ रॉकेट की स्पीड से बढ़ी है। वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर पहुंचने वाले एशिया के पहले शख्स हैं। अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी टोटल गैस 750 गुना से अधिक प्रॉफिट पर ट्रेड कर रहे हैं जबकि अडानी एंटरप्राइजेज और अडानी ट्रांसमिशन का वैल्यूएशन 400 गुना बढ़ा है। इसकी तुलना में मस्क की टेस्ला और बेजोस की ऐमजॉन का प्राइस टु अर्निंग रेश्यो करीब 100 गुना है जबकि मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज 28 गुना पर ट्रेड कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News