FTX फाउंडर बहामास में गिरफ्तार, अमेरिकी सदन की समिति के समक्ष गवाही से पहले कार्रवाई

punjabkesari.in Tuesday, Dec 13, 2022 - 12:34 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दिवालिया हो चुके क्रिप्टो एक्सचेंज एफटीएक्स के फाउंडर और पूर्व सीईओ सैम बैंकमैन-फ्राइड को बहामास में गिरफ्तार कर लिया गया है। पूर्व सीईओ की गिरफ्तारी अमेरिकी अधिकारियों के अनुरोध पर की गई है। खास बात ये है कि ये गिरफ्तारी तब की गई जब एक दिन के बाद ही फ्राइड को अमेरिकी पॉलिसी मेकर्स के सामने पेश होना था। एक महीने पहले ही दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज में से एक एफटीएक्स ने दिवालिया अनुरोध दायर किया था। फिलहाल जांच की जा रही है कि क्या फ्राइड ने क्रिप्टो के पैसों को अपने लिए इस्तेमाल किया है। वहीं बहामास के अधिकारियों की माने तो वो अमेरिकी अधिकारियों के अगले कदम का इंतजार कर रहे हैं और रिक्वेस्ट मिलने पर फ्राइड को अमेरिका भेज सकते हैं।

एफटीएक्स पिछले महीने धराशायी हो गई थी और दोनों देश फ्राइड के खिलाफ अपराधिक मामले की जांच कर रहे हैं। एफटीएक्स ने दिवालिया संरक्षण के लिए 11 नवंबर को आवेदन किया था। यह कंपनी अरबों डॉलर के संकट की वजह से धाराशायी हो गई थी। अमेरिकी अटॉर्नी डामियन विलियम्स ने सोमवार को एक बयान में कहा, अमेरिकी सरकार के अनुरोध बहामास के अधिकारियों ने सैमुअल बैंकमैन फ्राइड को गिरफ्तार कर लिया है फ्राइड एक दिन बाद ही सदन की वित्तीय सेवा समिति के समक्ष गवाही देने वाले थे लेकिन इससे पहले ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

डामियन ने कहा कि फ्राइड पर लगे अभियोग का खुलासा मंगलवार को हो सकता है। बहामास के अटॉर्नी रायन पिंडर ने कहा कि अभियोग का खुलासा होने और अमेरिकी अधिकारियों से औपचारिक अनुरोध मिलने के बाद फ्राइड को तुरंत ही अमेरिका प्रत्यर्पित किया जा सकता है। गौरतलब है कि एफटीएक्स का मुख्यालय बहामास में ही है। इस कंपनी के दिवालिया होने के बाद से फ्राइड यहीं पर अपने महंगे आवास में रह रहे थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News