नहीं खत्म हो रही ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल, फल-सब्जियों की कीमतों में लगी आग

punjabkesari.in Thursday, Jul 26, 2018 - 09:58 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः ट्रांसपोर्टरों की अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी है, जिससे देश के दक्षिणी और पश्चिमी इलाकों में फल-सब्जियों सहित जरूरी चीजों की आवक प्रभावित होने से उनके दाम चढ़े हैं। हालांकि उत्तर भारत खासकर दिल्ली की फल व सब्जी मंडी आजादपुर में आवक सामान्य रही। मुम्बई और तमिलनाडु में मॉनसून के कारण भी आपूर्ति बाधित हुई। हड़ताली ट्रक ऑप्रेटरों के साथ अभी तक मंडियों में आपूर्ति करने वाली गाड़ियां शामिल नहीं थीं लेकिन अब वे भी हड़ताल में शामिल हो गईं। इससे आगे परेशानी और बढ़ सकती है।

PunjabKesari

अकेले तमिलनाडु में 70 अरब रुपए का कारोबार प्रभावित
ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (ए.आई.एम.टी.सी.) के मुताबिक अकेले तमिलनाडु में 70 अरब रुपए का कारोबार प्रभावित हुआ। तिरुपुर एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राजा एम. षणमुगम ने कहा कि तिरुपुर, करूर और इरोड जैसे प्रमुख टैक्सटाइल उत्पादक क्षेत्रों में तैयार माल का स्टॉक बढ़ गया है। दिल्ली की आजादपुर मंडी में हड़ताल के शुरूआती 2 दिन आपूर्ति कुछ बाधित होने से आलू-प्याज के दाम एक से डेढ़ रुपए बढ़े थे लेकिन आज से स्थिति सामान्य हो गई।

PunjabKesari

मुम्बई में सब्जियों के थोक भाव बढ़े
मुम्बई के नजदीक वाशी मंडी में सब्जियों के थोक भाव 50 से 60 प्रतिशत बढ़ चुके हैं और खुदरा कारोबारी इन्हें दोगुनी कीमत पर बेच रहे हैं। मुम्बई में भिंडी 100-120 रुपए, फूलगोभी 120 से 140 रुपए किलो बिक रही है। दूसरी सब्जियों की कीमतों में भी 20 जुलाई से 100 प्रतिशत तक की तेजी आई है।

मुख्य उत्पादक क्षेत्रों में सप्ताह भर से लगातार बारिश से सब्जियों की कटाई में देरी से आपूर्ति बाधित हुई और अब हड़ताल से आपूर्ति प्रभावित हो रही है। सब्जियों की तरह फलों के दाम भी 4 दिन में 50 प्रतिशत तक बढ़ चुके हैं। -संजय भुजबल, थोक कारोबारी वाशी ए.पी.एम.सी.

PunjabKesari

मंडी में मंगलवार को 68 ट्रक प्याज की आवक हुई, जो सामान्य है। दाम भी 10 से 16 रुपए किलो रहे। इसी तरह 121 ट्रक आलू की आवक हुई। आलू-प्याज की आवक पर मामूली असर हुआ लेकिन दाम सामान्य रहे।  - राजेंद्र शर्मा, पूर्व अध्यक्ष, ए.पी.एम.सी. आजादपुर

हर दिन ट्रांसपोर्टरों को 4000 करोड़ रुपए का नुक्सान हो रहा है। अभी तक आवश्यक वस्तुओं को हड़ताल से बाहर रखा गया है और सब्जी मंडियों को आपूर्ति करने वाली गाड़ियों को छूट दी गई थी। लेकिन सरकार की बेरुखी के कारण ये ट्रक चालक भी हड़ताल में खुद ही शामिल हो रहे हैं जिसका असर अगले एक-दो दिन में दिखेगा। -मलकीत सिंह, चेयरमैन कोर समिति ए.आई.एम.टी.सी.


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Related News