जियो प्राइम से Airtel, Vodafone और Idea को है बड़ा खतरा

punjabkesari.in Friday, Mar 03, 2017 - 02:56 PM (IST)

कोलकाता‌‌‌: अगर 'जियो प्राइम' मार्च-अप्रैल से रफ्तार पकड़ता है तो एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया को टैलीकॉम इंडस्ट्री के रेवेन्यू में होने वाली 16 से 17 प्रतिशत गिरावट को सहना पड़ सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक जियो प्राइम के 303 रुपए प्रति महीने वाला ऑफर बड़ी टैलीकॉम कंपनियों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स का मानना है कि जियो प्राइम का 303 रुपए में 28 जीबी 4जी डेटा प्लान, फ्री वॉइस कॉलिंग वाला प्लान किसी भी दूसरे नैटवर्क से बेहतर है। ब्रोकरेज फर्म कोटक के अनुमान के मुताबिक, 'जियो प्राइम से इंडस्ट्री के रेवन्यू में 16-17 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है।' कोटक के आंकलन के मुताबिक अगर देश की टैलीकॉम इंडस्ट्री के रेवेन्यू में वित्त वर्ष 2018 में 10 प्रतिशत की भी गिरावट आती है तो वह 1,57,200 करोड़ रुपए पर आ जाएगा, वहीं वित्त वर्ष 2017 का रेवेन्यू 1,74,000 करोड़ अनुमानित है।

ब्रोकरेज क्रेडिट सुइस का मानना है कि भारतीय टैलीकॉम सेक्टर का लीडर भारती एयरटेल जल्द ही रिलायंस जियो जैसे ऑफर्स की बराबरी कर लेगा। सुइस का कहना है, 'जियो के फ्री ऑफर्स की बराबरी करने का कोई मतलब नहीं है लेकिन हमारा मानना है कि भारती एयरटेल ने यह फैसला कर लिया होगा कि वह जियो के पेड ऑफर्स की बराबरी कर लेगा।'

एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल के मुताबिक जियो फ्री कॉलिंग और डाटा देने के बाद ऐसे रेट मार्कीट में ला रहा है जो टिक नहीं पाएंगे। बता दें कि एयरटेल 145 और 349 के दो प्लान ला चुका है। इसमें फ्री कॉल्स और 14जीबी डाटा दिए जाने की स्कीम है। वहीं आईडिया भी रेस में आ चुका है, जिसने अपने 348 के प्लान में ग्राहकों को 14जीबी डाटा और फ्री वॉयस कॉलिंग का ऑफर दिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News