दुनिया के सबसे अमीर लोग भर रहे सबसे कम टैक्स, जेफ बेजोस और एलन मस्क भी शामिल

punjabkesari.in Wednesday, Jun 09, 2021 - 03:29 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति न के बराबर टैक्स भरते हैं। जेफ बेजोस, एलन मस्क और वॉरेन बफेट की आयकर संबंधित जानकारी लीक हुई है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के मालिक जेफ बेजोस ने 2007 और 2011 में टैक्स ही नहीं दिया। वहीं टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने 2018 टैक्स के तौर पर एक भी पैसा नहीं भरा। 

समाचार वेबसाइट प्रो पब्लिका ने अमेरिकी अरबपतियों की टैक्स संबंधी जानकारी साझा करते हुए दावा किया है कि दुनिया के सबसे अमीर लोग सबसे कम आयकर भर रहे हैं। वेबसाइट ने डाटा जारी करते हुए कहा कि वह अरबपतियों के आयकर पर आंतरिक राजस्व को लेकर विश्लेषण कर रही थी। वेबसाइट ने कहा कि वह आगामी हफ्तों में इससे संबंधित और विवरण जारी करेगी। 

टॉप 25 रईस नहीं भरते हैं टैक्स 
प्रो पब्लिका डाटा जारी कर दावा किया कि अमेरिका के सबसे अमीर 25 लोग समायोजित सकल आय का औसतन 15.8 फीसदी कर भर रहे हैं। कहा कि भले ही पिछले कुछ वर्षों में इनकी संपत्ति बढ़ी है लेकिन ये लोग कानून रणनीति बनाकर आयकर राशि कम करते जा रहे हैं। अरबपति अपनी आयकर राशि कम करने के लिए दान व अन्य मदद के कामों में लगाई गई धनराशि का बिल दिखाकर पैसा बचा रहे हैं। 

वेबसाइट ने फोर्ब्स पत्रिका के आंकड़ों का उपयोग कर कहा गया कि 25 सबसे अमीर अमेरिकियों की संपत्ति में 2014 से 2018 तक सामूहिक रूप से 401 अरब डॉलर की वृद्धि हुई लेकिन इस दौरान इन लोगों ने 13.6 अरब आयकर राशि का ही भुगतान किया। 

वॉरेन बफे का तर्क
Berkshire Hathaway के CEO वॉरेन बफे ने 2014-2018 के दौरान सिर्फ 2.37 करोड़ डॉलर ही टैक्स रूप में भरा, जबकि इस दौरान उनकी दौलत 24.3 बिलियन डॉलर बढ़ी थी। ProPublica को दिए एक बयान में बफेट ने कहा कि उनकी मौत के बाद उनकी 99.5 फीसदी वेल्थ टैक्स और चैरिटी में चली जाएगी। उन्होंने कहा कि मेरा अब भी मानना है कि टैक्स सिस्टम में भारी बदलाव किया जाना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News