FPI ने बीते सप्ताह शेयरों में 7,600 करोड़ रुपए से अधिक डाले

punjabkesari.in Sunday, Feb 19, 2023 - 11:21 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) का रुझान एक बार फिर भारतीय शेयर बाजार की ओर स्थानांतरित हुआ है। बीते सप्ताह एफपीआई ने शेयर बाजार में शुद्ध रूप से 7,600 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश किया। डिपॉजिटरी के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। इससे पिछले सप्ताह (सात से 12 फरवरी) के दौरान एफपीआई ने 3,920 करोड़ रुपए के शेयर बेचे थे। 

मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक-प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘बाजार के अडानी के झटकों से उबरने के साथ ही एफपीआई का प्रवाह सुधरा है। भारतीय शेयर बाजारों की तरफ उनका रुझान फिर बढ़ा है।'' जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि जनवरी की शुरुआत से भारत में जो सतत बिकवाली का सिलसिला शुरू हुआ था वह अब बंद हो गया है। ‘‘हालांकि, एफपीआई उच्चस्तर पर फिर बिकवाली कर सकते हैं।'' 

आंकड़ों के अनुसार, 17 फरवरी को समाप्त सप्ताह में एफपीआई ने शुद्ध रूप से 7,666 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे। श्रीवास्तव ने कहा कि स्थिर अर्थव्यवस्था, मजबूत वृहद आंकड़े और ऊंची वृद्धि की संभावना के बीच एफपीआई अब मूल्यांकन और अन्य चिंताओं से अलग हटकर देखने को तैयार हैं। इस साल की शुरुआत से 10 फरवरी तक एफपीआई शुद्ध बिकवाल रहे थे। इस दौरान उन्होंने 38,524 करोड़ रुपए के शेयर बेचे थे। इसमें जनवरी में उनके द्वारा की गई 28,852 करोड़ रुपए की बिकवाली भी शामिल है। इस साल अबतक एफपीआई ने शेयरों से शुद्ध रूप से 30,858 करोड़ रुपए निकाले हैं। वहीं इस दौरान उन्होंने ऋण या बॉन्ड बाजार में शुद्ध रूप से 5,944 करोड़ रुपए डाले हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News