त्योहारों में E-commerce कंपनियों की बल्ले-बल्ले, बिक्री 12 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2024 - 01:42 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश में त्योहारों का माहौल धीरे-धीरे बन रहा है और नवरात्रि से लेकर दीपावली जैसे बड़े त्योहार नजदीक हैं। इस बार भी उम्मीद है कि त्योहारी सीजन में बाजार और अर्थव्यवस्था को तेजी मिलेगी। हाल के वर्षों में ऑनलाइन खरीदारी के बढ़ते ट्रेंड ने ई-कॉमर्स सेक्टर के लिए इस फेस्टिव सीजन को विशेष बना दिया है और विश्लेषकों का मानना है कि इस बार भी ई-कॉमर्स कंपनियों की बिक्री में जोरदार वृद्धि होगी।

ऑनलाइन बिक्री में तेजी का अनुमान

मार्केट रिसर्च फर्म Datum Intelligence की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल फेस्टिव सीजन में ई-कॉमर्स कंपनियों की बिक्री 12 बिलियन डॉलर तक पहुंच सकती है, जबकि पिछले साल यह आंकड़ा लगभग 9.7 बिलियन डॉलर था। रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि इस बार बिक्री में 23% की वृद्धि होने की संभावना है।

यह भी पढ़ेंः PF खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने किया बड़ा बदलाव

क्विक कॉमर्स का योगदान

ई-कॉमर्स कंपनियों की कुल बिक्री में तेजी से बढ़ते क्विक कॉमर्स सेगमेंट का योगदान भी महत्वपूर्ण रहने वाला है। रिपोर्ट में कहा गया है कि फेस्टिव सीजन के दौरान क्विक कॉमर्स से लगभग 1 बिलियन डॉलर का योगदान आ सकता है।

बिक्री के प्रमुख श्रेणियां

Datum Intelligence के अनुसार, फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन बिक्री में सबसे अधिक योगदान मोबाइल और फैशन श्रेणियों का रहने वाला है, जो कुल बिक्री का लगभग 50% हो सकता है। वहीं, ग्रॉसरी की बिक्री में क्विक कॉमर्स का योगदान पिछले साल के 37.6% से बढ़कर 50% तक पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ेंः महंगाई की एक और मार! फेस्टिव सीजन से पहले Dry Fruits के चढ़े दाम

सेल की शुरुआत

त्योहारी महीनों के दौरान भारत में विभिन्न सेक्टरों में बिक्री तेज हो जाती है। लोग ग्रॉसरी, कपड़े, स्मार्टफोन, घरेलू उपकरण और वाहन जैसी चीजों की जमकर खरीदारी करते हैं। इस बार अमेजन और फ्लिपकार्ट की फेस्टिव सीजन सेल 27 सितंबर से शुरू होने जा रही है, जिससे ऑनलाइन खरीदारी में और तेजी आने की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News