विमान में कोविड-19 संक्रमण की आशंका बेहद कम : आयटा

punjabkesari.in Tuesday, Sep 22, 2020 - 06:26 PM (IST)

दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय हवाई परिवहन संघ ने कहा है कि विमान में कोविड-19 संक्रमण की आशंका बेहद कम है। हवाई परिवहन संघ ने आयटा की एक अध्ययन रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए यह बात कही जिसमें कहा गया है कि इस साल मार्च में लंदन से हनोई और बोस्टन से हांगकांग और कुछ अन्य उड़ानों में यात्रा के दौरान लोगों के संक्रमित होने के प्रमाण मिले हैं। 

विमान सेवा कंपनियों के संध ने अपने बयान में कहा कि कोविड-19 महामारी फैलने के बाद से उड़ानों की संख्या लाखों में रही है, लेकिन यात्रा के दौरान संक्रमण के मामले गिने-चुने ही है। आंकड़ो की मानें तो बस, ट्रेन, रेस्त्रा और ऑफिसों की तुलना में विमान में कोरोना संक्रमण होने का खतरा कम होता है। क्योंकि विमानों में हेपा फिल्टर लगे होने का लाभ होता है जोकि वायरस सहित हवा में मौजूद 99.99 फीसदी सूक्ष्म कणों को फिल्टर कर देता है। 

बता दें कि अध्ययन में उन दो उड़ानों का जिक्र किया गया है जोकि मार्च की हैं। उस समय से अबतक काफी कुछ बदल गया है। लोगों को अब मास्क और अन्य सेफ्टी कवर पहनने की आदत पड़ गई है। जून में अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन संगठन ने कोविड-19 के मद्देनजर नये दिशा-निदेर्श भी जारी किये हैं जिनका पालन किया जा रहा है। यहीं नहीं आयटा भी यात्रियों से सावधानी बरतने और बार-बार साबुन से हाथ धोने की अपील कर रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News