अब ई-कॉमर्स मार्केट में उतरेगा फेसबुक, अमेजॉन-फ्लिपकार्ट की बढ़ेगी मुश्किलें

punjabkesari.in Saturday, May 05, 2018 - 05:16 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत में व्हाट्सऐप के जरिए पेमेंट सेक्टर में एंट्री लेने के बाद फेसबुक की नजर अब देश के बढ़ते ई-कॉमर्स मार्केट पर है। जल्द ही कंपनी अपनी ई-कॉमर्स वैबसाइट को शुरू कर देगा, जिससे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट (वॉलमार्ट) और स्नैपडील की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

ऐसा माना जा रहा है फेसबुक मार्केटप्लेस के जून में एक सॉफ्ट लांच कर सकता है। अभी वो इसकी लांचिंग से पहले कई बड़े ब्रांड्स और बिजनेस हाउस से बातचीत कर रहा है। इसके साथ ही उसने अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। 

बनाएगा नए टूल्स 
फेसबुक इसके लिए नए टूल्स को डेवलप करेगा, जिससे कंपनियों को अपने प्रोडक्ट्स को अपलोड करने में और स्टॉक को मैनेज करने में आसानी होगी। फेसबुक पेमेंट सिस्टम को भी इस साल के अंत में शुरू कर देगा। शुरूआत में फेसबुक उपभोक्ताओं को कंपनियों की वैबसाइट या फिर उनके पेज पर भेजेगा। 

C2C मार्केटप्लेस नहीं हो पाया सफल
बता दें कि फेसबुक भारत में लगभग 6 महीने पहले ही कन्ज्यूमर-टू-कन्ज्यूमर इंटरफेस के तौर पर अपना मार्केटप्लेस लांच किया था। फेसबुक के इस कदम को लोगों का काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। फेसबुक ने यह कन्फर्म किया है कि कंपनी अपने मार्केटप्लेस पर शॉप्स का कॉन्टेंट फीचर करने के तरीकों की टेस्टिंग कर रहा है। 

कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया, 'हमने पिछले नवंबर में सबसे पहले मार्केटप्लेस को भारत में लांच किया था और तबसे हम लगातार लोगों की जरूरतें जानने का प्रयास कर रहे हैं। हम आगे भी लोगों की जरूरतों को एक्सप्लोर करते रहेंगे।' 

200 बिलियन डॉलर का होगा मार्केट
गौरतलब है कि भारत में ई-कॉमर्स मार्केट 2026 तक 200 बिलियन डॉलर के पार चला जाएगा। 2017 में यह 19.6 बिलियन डॉलर का था, जिसके इस साल बढ़कर के 27 बिलियन डॉलर के पार पहुंचने की संभावना है।

फ्लिपकॉर्ट, अमेजॉन 5 बिलियन डॉलर और गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट 2 बिलियन डॉलर का निवेश करने का प्लान कर रही है। गूगल यह निवेश फ्लिपकॉर्ट में करेगी, जिसमें हाल ही में वॉलमार्ट ने 75 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News