देशभर में जल्द खुलेंगे इथेनॉल पंपः नितिन गडकरी

punjabkesari.in Saturday, Jul 13, 2019 - 09:40 AM (IST)

नई दिल्लीः सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि वह नीति आयोग और पेट्रोलियम मंत्रालय के साथ देश भर में इथेनॉल पंपों को लगाने और गन्ना किसानों की वित्तीय हालात सुधारने के लिए बात करेंगे। मंत्री ने कहा कि इस ईंधन से भारत में प्रदूषण तो कम होगा ही लेकिन साथ ही पैसे की बचत भी होगी।
PunjabKesari
इथेनॉल के कई फायदे
मौजूदा समय में इथेनॉल बाजार का आकार 11,000 करोड़ रुपए आंका गया है, जो इस वित्त वर्ष के अंत तक 20,000 करोड़ रुपए हो जाएगा। गडकरी ने कहा कि इससे कच्चे तेल के आयात बिल पर दबाव कम पड़ेगा। साथ ही इथेनॉल और बुटानॉल जैसे जैव ईंधनों को बढ़ावा देने से गन्ना किसानों की आय भी बढ़ेगी। गडकरी ने साथ ही विमानन उद्योग के लिए बुटानॉल के उत्पादन का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि यह एटीएफ (विमान ईंधन) की तुलना में अधिक सस्ता है और एयरलाइंस की कमाई में वृद्धि करेगा।
PunjabKesari
TVS ने लांच की इथेनॉल से चलने वाली बाइक
बता दें कि टीवीएस मोटर कंपनी ने शुक्रवार को इथेनॉल से चलने वाली मोटरसाइकिल ‘अपाचे आरटीआर 200 एफआई ई100' पेश की। इसकी कीमत 1.2 लाख रुपए है। इस मोटरसाइकिल को पेश करते हुए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि मौजूदा समय में देश के भीतर कोई भी इथेनॉल पंप नहीं है। लेकिन वह पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय से कहेंगे कि देश में इथेनॉल पंप भी खोलें जाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News