ESIC और SBI ने मिलकर शुरू की नई सर्विस, 3.6 करोड़ कर्मचारियों के सीधे खाते में आएंगे पैसे

punjabkesari.in Wednesday, Sep 04, 2019 - 11:08 AM (IST)

नई दिल्लीः कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने डारेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) सुविधा के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ समझौता किया है, ताकि वह अपने सभी भागीदारों (Stakeholders) को सीधे उनके बैंक खाते में भुगतान कर सके। ESIC ने एक बयान में कहा कि दोनों पक्षों के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए। इसके अनुसार ईएसआईसी के सभी लाभार्थियों को SBI सीधे उनके बैंक खाते में ई-भुगतान की सेवा देगी। यह एकीकृत और स्वचालिक प्रक्रिया होगी जिसमें कोई मानवीय हस्तक्षेप नहीं होगा।

PunjabKesari

बयान के अनुसार बैंक ई-भुगतान (e-payment) से ईएसआईसी के लाभार्थियों के साथ-साथ अन्य भुगतान पाने वालों को भी वास्तविक समय में फायदा पहुंचाएगा। यह समय की बचत और भुगतान में देरी को कम करेगा। इस सुविधा से ESIC के सभी हिस्सेदारों को लाभ होगा।

PunjabKesari

इन कर्मचारियों को मिलता है ESI का लाभ
ESI योजना का लाभ उन कर्मचारियों को मिलता है, जिनकी मासिक आय 21 हजार रुपए से कम हो और जो कम से कम 10 कर्मचारियों वाली कंपनी में काम करते हों। आपको बता दें कि 2016 तक मासिक आय की सीमा 15 हजार रुपए थी, जिसे 1 जनवरी, 2017 से बढ़ाकर 21 हजार रुपए किया गया था।

PunjabKesari

देशभर में ESIC के हैं 151 अस्पताल
मौजूदा समय में देश भर में ESIC के 151 अस्पताल हैं। इन अस्पतालों में समान्य से लेकर लेकर गंभीर बीमारियों के इलाज की सुविधा उपलब्ध है। अभी तक ईएसआईसी अस्पताल में ईएसआईसी के कवरेज में शामिल लोगों को ही इलाज की सुविधा मिलती थी लेकिन अब सरकार ने इसे आम लोगों के लिए भी खोल दिया है।

इस योजना के फायदे

  • ईएसआई में पंजीकृत व्यक्ति अपने तथा अपने परिवार के सदस्य का चिकित्सा उपचार कराने का हकदार होता है।
  • चिकित्सा सुविधा हेतु डिस्पेंसरी इसका उपलब्ध होना।
  • ईएसआई हॉस्पिटल में गैस बेनिफिट और कैशलेस सेवा का उपलब्ध होना।
  • महिला कर्मचारी मातृत्व लाभ लेने के पात्र होंगे।
  • कुछ निश्चित परिस्थितियों में व्यक्ति इस अधिनियम के तहत बेरोजगारी भत्ते के लिए पात्र होगा।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News