Elon Musk को महंगी पड़ी ट्विटर की डील, सिर्फ 33 फीसदी रह गई वैल्यू

punjabkesari.in Wednesday, May 31, 2023 - 01:49 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः 7 महीने पहले एलन मस्क ने ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदा था। तब उन्होंने इस बात को जोर देकर कहा था कि उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए ज्यादा पैसे दिए हैं। नया साल शुरू हुआ और रिपोर्ट आई कि ट्विटर की वैल्यूशन में 50 फीसदी की कमी आ गई है। अब मई में जो डाटा निकलकर सामने आ रहा है वो भी चौकाने वाला है। ट्विटर की वैल्यू 29 बिलियन डॉलर से ज्यादा कम हो चुकी है जोकि एक बड़ा झटका है। इसका मतलब है कि 7 महीने में कंपनी की वैल्यू सिर्फ 33 फीसदी ही रह गई है।

मस्क ने स्वीकार किया है कि उन्होंने ट्विटर के लिए ज्यादा पेमेंट किया, जिसे उन्होंने 44 बिलियन डॉलर में खरीदा, जिसमें 33.5 बिलियन डॉलर की इक्विटी भी शामिल है। कुछ महीने पहले एलन मस्क ने खुद कहा था कि ट्विटर के लिए उन्होंने जो भुगतान किया है, उसके आधे से भी कम वैल्यू का है। यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि फिडेलिटी वैल्यूएशन पर किस आधार पहुंची है या उन्हें कंपनी की ओर से जानकारी मिली है।

मस्क ने किए क​ई बदलाव लेकिन फायदा नहीं

फिडेलिटी ने सबसे पहले नवंबर में अपने ट्विटर शेयर का कीमत घटाकर परचेज वैल्यू का 44 फीसदी कर दिया था। इसके बाद दिसंबर और फरवरी में और मार्कडाउन किया गया। मस्क के पदभार संभालने के बाद से ट्विटर आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहा है। 13 अरब डॉलर के कर्ज को देखते हुए मस्क ने मस्क के कंटेंट मॉडरेशन के साथ कुछ ऐसे फैसले लिए जिसकी वजह से ट्विटर का रेवेन्यू 50 फीसदी तक कम हो गया। वहीं दूसरी ओर ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन बेचकर उस रेवेन्यू को दोबारा हासिल करने का प्रयास अब तक विफल रहा है। मार्च के अंत में, ट्विटर के मासिक यूजर्स में से 1 फीसदी से भी कम ने साइन अप किया था। वैसे ट्विटर ने इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

190 बिलियन डॉलर है मस्क की नेटवर्थ

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, ट्विटर में मस्क का निवेश अब 8.8 बिलियन डॉलर का है। मस्क ने पिछले साल कंपनी में अनुमानित 79 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 25 अरब डॉलर से अधिक खर्च किए थे। इंडेक्स के अनुसार मौजूदा समय में एलन मस्क की नेटवर्थ 190 बिलियन डॉलर है और आज उनकी नेटवर्थ में करीब 5 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 53 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। वास्तव में टेस्ला के शेयरों में इजाफे की वजह से उनकी नेटवर्थ में इजाफा देखने को मिला है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News