एलन मस्क का ट्वीट Bitcoin पर पड़ा भारी, कीमतों में गिरावट

punjabkesari.in Monday, May 17, 2021 - 02:13 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः इलेक्ट्रिक ऑटोमैटिक ड्राइविंग कार बनाने वाले टेस्ला के मालिक एलन मस्क की वजह से बिटकॉइन पर संकट के बादल छा गए हैं। इसकी वजह खुद मस्क और उनके ट्वीट हैं। उनके एक ट्वीट से एक बार फिर बिटकॉइन की कीमतों में भारी गिरावट आई है। बिटकॉइन की कीमत 45,000 डॉलर के नीचे चली गई। आज बिटकॉइन 44,997 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। पिछले 7 दिनों के दौरान इसमें 22.80 फीसदी और 24 घंटों में 8.03 फीसदी की गिरावट रही।

क्यों गिरी कीमत
इससे पहले मस्क ने कहा था कि उनकी कंपनी टेस्ला अपनी कारों के लिए बिटकॉइन स्वीकार नहीं करेगी। इसके बाद बुधवार को बिटकॉइन की कीमतों में 10,000 डॉलर की भारी गिरावट आई थी। इससे कुछ दिन पहले उन्होंने Saturday Night Live में भी Dogecoin का मजाक उड़ाया था जिससे इस क्रिप्टोकरेंसी की कीमत में भारी गिरावट आई थी। इसके बाद मस्क ने ट्वीट किया कि वह Dogecoin की ट्रांजैक्शन एफिशियंसी बेहतर करने के लिए इसके डेवलपर्स से बात कर रहे हैं। मस्क Dogecoin को प्रमोट करते आए हैं।

PunjabKesariमस्क ने फरवरी की शुरुआत में यह खुलासा किया था कि टेस्ला ने बिटकॉइन में 1.5 अरब डॉलर का निवेश किया है। इससे इस क्रिप्टोकरेंसी की कीमत रिकॉर्ड पर पहुंच गई थी। बिटकॉइन के बारे में उनकी ताजा कमेंट्री की शुरुआत एक ट्वीट से हुई थी। @CryptoWhale हैंडल से एक यूजर ने लिखा कि बिटकॉइनर अगले क्वार्टर में खुद को थप्पड़ मारेंगे जब उन्हें पता चलेगा कि टेस्ला ने अपनी बाकी बिटकॉइन होल्डिंग बेच दी है। @elonmuk के प्रति जिस तरह से नफरत बढ़ रही है, मैं उन्हें इसके लिए जिम्मेदार नहीं ठहराऊंगा। इस पर मस्क ने जवाब दिया, 'बिल्कुल।'

बिटकॉइन पर बदली मस्क की राय
बिटकॉइन पर मस्क की राय में बदलाव की कई यूजर्स ने आलोचना की है। मस्क ने पिछले हफ्ते कहा था कि बिटकॉइन ट्रांजैक्शन को प्रोसेस करने में बिजली की खपत से उन्हें पर्यावरण की चिंता सताने लगी है। मस्क क्रिप्टोकरेंसीज के प्रबल समर्थक रहे हैं और सोशल मीडिया पर उनकी बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग है। उनके एक ट्वीट से क्रिप्टोकरेंसीज की कीमत में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। मजाक के तौर पर शुरू हुई क्रिप्टोकरेंसी Dogecoin मस्क की ट्वीट्स की बदौलत आज दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बन गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News