एलन मस्क की नेटवर्थ 200 अरब डॉलर के पार, बहुत पीछे छूट गए गौतम अडानी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2023 - 12:40 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क की नेटवर्थ एक बार फिर रॉकेट की स्पीड से बढ़ रही है। कई दिनों बाद यह एक बार फिर 200 अरब डॉलर पार कर गई है। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक सोमवार को उनकी नेटवर्थ में 2.60 अरब डॉलर की तेजी आई और यह 202 अरब डॉलर पर पहुंच गई। टेस्ला, स्पेसएक्स और ट्विटर के सीईओ मस्क की नेटवर्थ में इस साल 65.1 अरब डॉलर की तेजी आई है। इस साल सबसे ज्यादा कमाई के मामले में मस्क पहले नंबर पर हैं। हाल में उन्होंने फ्रांस के बर्नार्ड आरनॉल्ट को पछाड़कर दुनिया का सबसे बड़ा अमीर बनने का तमगा हासिल किया था। आरनॉल्ट की नेटवर्थ में सोमवार को 2.90 अरब डॉलर की गिरावट आई और अब यह 188 अरब डॉलर रह गई। इस तरह मस्क और आरनॉल्ट की नेटवर्थ में अब 14 अरब डॉलर का फासला हो गया है।

PunjabKesari

अमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस 149 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर बने हुए हैं। दूसरी बार दूल्हा बनने जा रहे 59 साल के बेजोस की नेटवर्थ में सोमवार को 1.27 अरब डॉलर की तेजी आई। इस साल उनकी नेटवर्थ में 42.2 अरब डॉलर की तेजी आई है। माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के फाउंडर बिल गेट्स 129 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ चौथे और लैरी एलिसन (120 अरब डॉलर) पांचवें नंबर पर हैं। स्टीव बाल्मर (116 अरब डॉलर) छठे, वॉरेन बफे (115 अरब डॉलर) सातवें, लैरी पेज (114 अरब डॉलर आठवें), सर्गेई ब्रिन (108 नौवें) और मार्क जकरबर्ग (98.9 अरब डॉलर) दसवें नंबर पर हैं।

अंबानी-अडानी की नेटवर्थ

इस बीच भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) इस लिस्ट में 13वें नंबर पर बने हुए हैं। सोमवार को उनकी नेटवर्थ में 37.5 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ और यह 85 अरब डॉलर पहुंच गई। वैसे रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन की नेटवर्थ में इस साल 2.09 अरब डॉलर की गिरावट आई है। पिछले साल अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंचने वाले गौतम अडानी (Gautam Adani) इस लिस्ट में 19वें नंबर पर हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 58.9 अरब डॉलर की गिरावट आई है। अब उनकी नेटवर्थ 61.7 अरब डॉलर रह गई है। वह एशिया के अमीरों की लिस्ट में अंबानी और चीन के झोंग शैनशैन (Zhong Shanshan) के बाद तीसरे नंबर पर हैं। पिछले साल उनकी नेटवर्थ 150 अरब डॉलर पहुंच गई थी और वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए थे लेकिन 24 जनवरी को आई एक रिपोर्ट के कारण अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट आई।

कैसे बढ़ रही है दौलत?

इस साल टेस्ला के शेयरों में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है। अगर बात सोमवार की ही करें तो 3 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। बीते एक महीने में कंपनी के शेयर में 48 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। मौजूदा साल में टेस्ला का शेयर 104 फीसदी बढ़ चुका है। मतलब साफ है कि टेस्ला के शेयरों में लगातार इजाफे की वजह से एलन मस्क की दौलत में भी रॉकेट की रफ्तार जैसा इजाफा देखने को मिला है। वैसे मौजूदा समय में टेस्ला का शेयर 220.52 डॉलर पर बंद हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News