ईडी का चीनी एजुकेशन प्लेटफॉर्म पर शिकंजा, जब्त किए 8.26 करोड़ रुपए

punjabkesari.in Saturday, May 20, 2023 - 04:15 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को कहा कि उसने विदेशी मुद्रा कानून के कथित उल्लंघन से जुड़ी एक जांच के तहत बेंगलुरु स्थित एक ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी का 8.26 करोड़ रुपए मूल्य का फंड जब्त किया है। पिजन एजुकेशन टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी चीनी नागरिकों के स्वामित्व और नियंत्रण में है। कंपनी के फंड को फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) की धारा 37ए के तहत जब्त किया गया है।

चीन के हैं कंपनी के मालिक

कंपनी "ओडाक्लास" ब्रांड नाम के तहत ऑनलाइन एजुकेशन दे रही थी। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अप्रैल में समूह के खिलाफ खोज की और पाया कि कंपनी चीनी नागरिकों के 100 प्रतिशत स्वामित्व में है और वित्तीय निर्णयों सहित कंपनी के सभी मामलों को चीन में बैठे व्यक्तियों द्वारा लिया जा रहा है।

विज्ञापन पर हुए खर्च का नहीं मिला ब्यौरा

एजेंसी ने आरोप लगाया कि यह पता लगाया गया कि कंपनी ने चीनी निदेशक लियू कैन के निर्देशों पर विज्ञापन और विपणन व्यय के नाम पर चीन और हांगकांग को 82.72 करोड़ रुपए की हेराफेरी की है। कंपनी अपनी ओर से सेवा प्राप्त करने का कोई प्रमाण और उक्त खर्चों के लिए प्रकाशित किसी भी विज्ञापन का प्रमाण प्रस्तुत नहीं कर सकी।

गूगल और फेसबुक से हुए विज्ञापन

ईडी ने कहा कि कंपनी के निदेशक और लेखा प्रबंधक ने जांच के दौरान स्वीकार किया कि कैन के निर्देश पर ही भुगतान किया गया था। कंपनी के भारतीय निदेशक वेदांत हमीरवासिया ने कहा कि चीनी निदेशक ने उन्हें बताया कि विज्ञापन Google और फेसबुक के माध्यम से प्रकाशित किए गए थे। हालांकि, इन प्लेटफार्मों द्वारा कोई पुष्टि या चालान प्रस्तुत नहीं किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News