नोटबंदीः प्रॉपर्टी की कीमतों में होगी 20 से 30% की वृद्धि

punjabkesari.in Saturday, Dec 03, 2016 - 05:37 PM (IST)

नई दिल्लीः रियल एस्टेट कारोबारियों के संगठन क्रेडाई (CREDAI) का कहना है कि पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से किए गए नोटबंदी के फैसले से हाउसिंग प्राइसेज में 20% तक का इजाफा होगा। संस्था के मुताबिक अगले एक साल के अंदर नए रेग्युलेटरी बिल और ऊंची लागत के चलते बिल्डर्स नए प्रॉजेक्ट की लांचिंग कम कर देंगे। नए लांच पूरी तरह से बंद हो जाएंगे क्योंकि बिल्डर देखो और इंतजार करो की नीति अपनाने के मूड में हैं, जबकि ग्राहक इस बात के इंतजार में होंगे हाउसिंग प्राइसेज में गिरावट आएगी।

रियल एस्टेट में मंदी का दौर
इसके अलावा नए लांच होने वाले प्रॉजेक्ट्स को मंजूरी मिलने में भी वक्त लगेगा। बिल्डर्स को रियल एस्टेट रेग्युलेटरी ऐक्ट के मुताबिक काम करना होगा, ऐसे में समस्या और जटिल हो जाएगी। क्रेडाई के चेयरमैन इरफान रज्जाक ने कहा, 'हाउसिंग प्राइसेज में 20 से 30% तक की कमी आने की बात बहुत दूर का ख्वाब है। खासतौर पर बेंगलुरु के बिल्डर 8 से 10% के मार्जिन पर काम कर रहे हैं। इसमें अब और गिरावट की उम्मीद नहीं की जा सकती।' प्रेस्टिज एस्टेट्स के मुखिया रज्जाक ने कहा कि बीते कुछ सालों से रियल एस्टेट मंदी के दौर से गुजर रहा है, महंगाई की रफ्तार के साथ इसकी कीमतें नहीं बढ़ी हैं।

इन कारणों से लगेगा सैक्टर को बड़ा झटका
रज्जाक ने कहा, 'प्रॉपर्टी सैक्टर में अब कीमतें बढ़ेंगी ही। इसकी वजह यह है कि नए प्रॉजेक्ट्स की लांचिंग सीमित होगी और मांग बनी रहेगी।' गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों में सेल कम होने, लागत बढ़ने, कर्ज महंगा होने और अन्य तमाम कारणों से बिल्डर्स ने प्रॉजेक्ट की लांचिंग में कमी कर दी है। इन सभी कारणों से इस सैक्टर को बड़ा झटका लगा है, जो देश की जीडीपी में 7% तक की हिस्सेदारी रखता है। कृषि के बाद प्रॉपर्टी सैक्टर रोजगार देने के मामले में दूसरे स्थान पर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News