Aadhaar Card खोने पर डरे नहीं, बस करें ये काम- 15 दिन में पहुंचेगा घर

punjabkesari.in Thursday, Jul 30, 2020 - 05:15 PM (IST)

नई दिल्ली: आज के जमाने में आधार कार्ड की बड़ी अहमियत है। इसकी जरुरत किसी न किसी काम के लिए होती ही रहती है। ऐसे में अगर किसी का आधार गुम हो जाता है या गलती से फट जाता है तो घबराने की जरूरत नहीं है। अब इसे रीप्रिंट करना आसान हो गया है। सरकार ने अब ऐसी व्यवस्था कर दी है आधार कार्ड खो जाए तो आप बड़ी आसानी से दोबारा बनवा सकते हैं। अगर आपका  Unique Identification Number (UID) या Enrollment ID खो जाए तो कुछ नियमों का पालन करके आप इसे फिर से बनवा सकते हैं।

PunjabKesari
15 दिनों के अंदर मिलेगा आधार कार्ड
इस बारे में UIDAI ने पूरी जानकारी दी है। अगर आप नया आधार कार्ड चाहते हैंतो इसके लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाकर नए प्रिंट के लिए ऑर्डर करना होगा। अब तक करीब 60 लाख भारतीय नागरिक 'ऑर्डर आधार रिप्रिंट सर्विस' का फायदा उठा चुके हैं। दावे की मानें तो केवल 15 दिनों के अंदर ही स्पीड पोस्ट के जरिए लोगों को रिप्रिंटेड आधार पत्र डिलीवर किए गए हैं।

PunjabKesari
बता दें कि UIDAI की वेबसाइट और mAadhaar ऐप दोनों के माध्यम से आधार रीप्रिंट कराया जा सकता है। आधार रीप्रिंट के लिए अप्लाई करने करने के लिए आधार कार्ड धारक के पास अपना आधार नंबर या वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी VID होना बहुत जरूरी है। अगर आपका मोबाइल नबंर आधार में रजिस्टर्ड नहीं है तो भी आप आधार रीप्रिंट करा सकते हैं। बता दें कि इसमें नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी पा भी ऑप्शन है। 

50 रुपए का चार्ज
आधार रीप्रिंट कराने के लिए आपको 50 रुपए का चार्ज देना होगा। इसमें GST और स्पीड पोस्ट चार्ज शामिल है। रीप्रिंटेड आधार लेटर Speed Post के जरिए रजिस्टर्ड पते पर 15 दिनों के अंदर डिलीवर कर दिया जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News