अमरीकी शेयर बाजार में दीदी के शेयर धड़ाम

07/03/2021 12:40:02 PM

बिजनेस डेस्कः बुधवार को अमरीका के शेयर बाजार में हिट हुए चीन की राइडिंग कंपनी दीदी के शेयर को चीन की सरकार के एक कदम ने डुबो दिया और कंपनी का शेयर कारोबार के पहले चरण में ही 10 प्रतिशत तक टूट गया। दीदी चुकसिंग की बुधवार रात को अमरीका के शेयर बाजार में शानदार लिस्टिंग हुई थी और यह शेयर लिस्टिंग के बाद 18 डॉलर तक पहुंच गया था जबकि इसका इश्यू प्राइस 14 डॉलर था। 

कंपनी ने इस आई.पी.ओ. के जरिए अमरीकी बाजार से 4.4 बिलियन डॉलर जुटाए थे और गुरुवार को इस शेयर में 16 प्रतिशत की शानदार तेजी देखी गई थी लेकिन शुक्रवार को अमरीका का बाजार खुलने से पहले ही चीन ने दीदी के खिलाफ जांच की घोषणा कर दी। इस घोषणा के बाद ओपनिंग सैशन में ही दीदी का शेयर 9 प्रतिशत से ज्यादा लुढ़क गया था और बाजार खुलने के बाद इसमें जबरदस्त गिरावट शुरू हो गई और यह 14.60 डॉलर तक लुढ़क गया। 

ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ कड़े नियम लाएगा चीन
चीन का स्टेट एडमिनिस्ट्रेटर फॉर मार्कीटिंग रेगुलेटर (एस.ए.एम.आर.) देश की ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ कड़े नियम लाने जा रहा है। एस.ए.एम.आर. ने शुक्रवार को चीन की ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा सबसिडी के जरिए कीमतों में कमी करने, बाजार की प्रतिस्पर्धा खराब करने और ग्राहकों के व्यवहार के विपरीत कीमतों को नियंत्रित करने के लिए नए नियमों का प्रस्ताव दिया है। नए नियमों के मुताबिक यदि कोई कंपनी मनमाने तरीके से कीमतों को नियंत्रित करने अथवा ग्राहकों को नुकसान पहुंचाने वाली कार्रवाई करेगी तो उस कंपनी की पूरे साल की टर्न ओवर का 0.1 प्रतिशत से लेकर 0.5 प्रतिशत जुर्माने के अलावा कंपनी की वैबसाइट बंद करने का भी प्रावधान है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News