सोने-चांदी की कीमतों में आई गिरावट

punjabkesari.in Wednesday, Jun 22, 2016 - 03:16 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेशी बाजारों में पीली धातु के 2 सप्ताह के न्यूनतम स्तर तक लुढ़कने के दबाव में आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50 रुपए फिसलकर 29,700 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया। औद्योगिक मांग कमजोर पडऩे से चांदी भी 370 रुपए की गिरावट लेकर 41,130 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। 

 

लंदन में सोना हाजिर 0.2 फीसदी उतरकर 09 जून के न्यूनतम स्तर 1,266 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। इसी तरह अमरीकी सोना वायदा भी 0.3 फीसदी टूटकर 1,268.30 डॉलर प्रति औंस रहा। 

 

बाजार विश्लेषकों के मुताबिक, ब्रिटेन के यूरोपीय संघ में शामिल रहने के संकेत से डॉलर के मजबूत होने से दोनों कीमती धातुओं पर दबाव बना है। सोमवार को जनमत संग्रह से पूर्व कराए गए 2 सर्वेक्षणों में ब्रिटेन के संघ में शामिल रहने के अनुमान से मंगलवार को पीली धातु की कीमत 2 फीसदी गिरी थी, जो जून में इसकी एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट रही। 

 

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ में शामिल रहने या नहीं रहने पर गुरुवार को जनमत संग्रह होना है। अगर ब्रिटेन की संघ की सदस्यता छोडऩे के पक्ष में मतदान हुआ तो यूरोप के एक बार फिर मंदी में फंसने की आशंका बढ़ जाएगी, जो वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए चिंता का कारण होगा। इससे निवेशक कीमती धातु का रुख कर सकते हैं। लंदन में चांदी भी 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ 17.24 डॉलर प्रति औंस बोली गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News