डेयरी क्षेत्र में अधिक आपूर्ति, चिंता का विषय: NDDB प्रमुख

punjabkesari.in Saturday, Jul 28, 2018 - 12:09 PM (IST)

कोलकाताः राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि भारत के डेयरी सेक्टर में चल रही आपूर्ति की बहुतायत 'बड़ी चिंता' का विषय है और सरकार को इस क्षेत्र को संकट से निकालने के लिए और पहलकदियों की ओर ध्यान देना चाहिए।

एनडीडीबी के चेयरमैन दिलीप रथ ने  बताया, 'डेयरी क्षेत्र अभी भी संकटों का सामना कर रहा है। यह हम सभी के लिए बहुत बड़ी चिंता का विषय है कि कुछ राज्यों के पास दूध का अतिरिक्त स्टॉक है जिसे उन्होंने दूध पाउडर (स्किम्ड दूध पाउडर) में तब्दील कर दिया। उन्होंने कहा, 'अब उनके पास पाउडर भारी मात्रा में जमा हो गया है और इसके लिए उन्हें अच्छी कीमत नहीं मिल रही है।' 

रथ ने कहा कि दूध पाउडर के अतिरिक्त स्टॉक को बनाए रखने के लिए पूंजी भी फंसी रहेगी, जिससे केंद्र सरकार पर बोझ पड़ेगा। वह सुन्दरबन सहकारी दूध और पशुधन उत्पादक संघ से संबद्ध डेयरी सहकारी समितियों के लिए एनडीडीबी द्वारा विकसित एक स्वचालित दूध संग्रह प्रणाली सॉफ्टवेयर की पेशकश के मौके पर बात कर रहे थे। जिन राज्यों में आपूर्ति बहुतायत का प्रभाव हो रहा है उनमें महाराष्ट्र, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश जैसे राज्य शामिल हैं।

महाराष्ट्र और पंजाब में दूध किसानों ने हाल ही में खरीद कीमतों में वृद्धि की मांग के साथ विरोध प्रदर्शन करते हुए विरोधस्वरूप सड़कों पर दूध गिरा दिया था। रथ ने कहा, 'महाराष्ट्र में स्थिति अब स्थिर है क्योंकि सरकार ने दूध और पाउडर सब्सिडी के लिए कुछ योजनाएं घोषित की हैं।' उन्होंने कहा कि एनडीडीबी ने वर्तमान संकट को संबोधित करने और दूध किसानों को आश्वस्त करने के लिए केंद्र को कई सुझाव दिए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News